गूगल : फेस डेटा के बदले दे रहा 340 रु, पूरी पढ़े रिपोर्ट
गूगल : फेस डेटा के बदले दे रहा 340 रु, पूरी पढ़े रिपोर्ट
Share:

दुनिया का अग्रणी कंपनी गूगल अपनी पिक्सल सीरीज के अगले डिवाइस Pixel 4 में नई फेस रेकॉग्निशन टेक्नॉलजी टेस्ट कर रहा है, कुछ रिपोर्ट्स में यह बात सामने आने के बाद नया अपडेट मिला है. गूगल इस टेक से जुड़ी रिसर्च के लिए फेस डेटा भी इकट्ठा कर रहा है. सर्च इंजन कंपनी के कर्मचारी न्यू यॉर्क की सड़कों पर लोगों से उनका फेस डेटा मांग रहे हैं और बदले में उन्हें 5 डॉलर (करीब 340 रुपये) का भुगतान किया जा रहा है. गूगल कर्मचारियों का कहना है कि कई शहरों में इस तरह डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Airtel : अगर विदेश यात्रा की बना रहे योजना तो, यह प्लान है आपके लिए बेस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि फेस डेटा लेने से पहले गूगल के कर्मचारी लोगों की अनुमति लेते हैं और उनसे एक कंसेंट फॉर्म पर साइन करवाया जाता है. इसके बाद चेहरा स्कैन किया जाता है और लोगों को 5 डॉलर का गिफ्ट कार्ड बदले में मिलता है. प्रिवेसी को लेकर यूजर्स की अलग-अलग राय है. कुछ का कहना है कि वे लगभग पूरी जिंदगी गूगल से जुड़े रहे हैं और आगे भी रहेंगे और उनका डेटा गूगल के सर्वर में पहले ही सेव है. वहीं, कई यूजर्स ने कहा कि डेटा प्रिवेसी किसी भ्रम की तरह है और अब चेहरे की फोटो तो बिल्कुल भी प्राइवेट नहीं रही।गूगल कई शहरों में इस नए तरीके से डेटा जुटा रहा है. डेटा कलेक्शन के गूगल के इस तरीके को संकेत माना जा रहा है कि कंपनी इस साल की आखिरी तिमाही में लॉन्च होने वाले Pixel 4 में खास टेक्नॉलजी वाला फेस अनलॉक फीचर दे सकती है. जहां ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन डेटा कलेक्शन जैसे तरीके अपनाती हैं, गूगल सड़कों पर यूजर्स की अनुमति लेने के बाद फेस डेटा ले रहा है.

Asus ZenFone Max M2 की कीमत में आई गिरावट, जानिए नई कीमत

हाल ही सामने आई एक रिपोर्ट में कहा कि गूगल के ढेरों कर्मचारी बड़ी संख्या में लोगों के पास जाकर फेस डेटा कलेक्ट करने की अनुमति ले रहे हैं और डेटा इकट्ठा कर रहे हैं. ये कर्मचारी 'नेक्स्ट जेनरेशन फेशल रेकॉग्निशन फोन अनलॉकिंग को बेहतर बनाने के लिए' डेटा इकट्ठा कर रहे हैं. ऐंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Pixel 3 XL में यूजर्स का फेस डेटा किसी 'फ्यूचर गूगल प्रॉडक्ट' के लिए इकट्ठा किया जा रहा है. ऐसे में इशारा गूगल Pixel 4 की तरफ ही माना जा रहा है.खास बात यह है कि डेटा को एक काफी बड़े केस में छुपे फोन में स्टोर किया जा रहा है. केस के चलते यह देखना मुश्किल है कि अंदर क्या है, हालांकि माना जा रहा है कि यह Pixel 4 हो सकता है. एक बार यूजर के सहमति देने के बाद छुपे हुए फोन का सेल्फी मोड इस्तेमाल करते हुए अलग-अलग एंगल पर चेहरा घुमाकर फेस डेटा स्कैन करना होता है. इसके बदले गूगल कर्मचारी ऐमजॉन या स्टारबक्स का गिफ्ट कार्ड दे रहे हैं.

इंडियन एयर फोर्स का ये शानदार गेम PUBG Mobile के बन सकता है चुनौती
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिसने अपना फेस डेटा छुपे हुए फोन में स्कैन करने के लिए करीब पांच मिनट का वक्त बिताया. गूगल कर्मचारियों का कहना है कि उनकी टीमें कई शहरों में भी ऐसा कर रही हैं. यूजर ने एक फॉर्म पर साइन भी किया, जिसका मतलब है कि गूगल उसका फेस डेटा इस्तेमाल कर सकता है. बता दें, पिछले दिनों लीक एक स्क्रीन गार्ड की फोटो में Pixel 4 के फ्रंट पैनल पर कई कटआउट दिखे थे. माना जा रहा है उनमें से एक गूगल की नई फेस अनलॉक टेक्नॉलजी के लिए हो सकता है और इससे गूगल ऐपल की फेस आईडी को टक्कर देगा.

Realme X को मिला ख़ास अपडेट, ये हुए बदलाव

इस सेल में Realme X को 1499 रु की कीमत पर खरीदने का मौका

Mi Turns 5 : लेटेस्ट स्मार्टफोन के अलावा कई प्रोडक्ट को खरीदे मात्र 5 रु में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -