Google ऑफिस में 200 बकरियां करती हैं नौकरी, ऐसे करती हैं मदद

Google जिसके बाद आज के जमाने में कुछ भी सम्भव नहीं है. हर कोई इसका यूज़ करता है और हर सवाल के जवाब हमें कुछ ही सेकण्ड्स में मिल जाते है. लेकिन क्या आप जानते हैं गूगल से कुछ तथ्य जो थोड़े अजीब है और लॉजिक भी हैं. आज हम आपके लिए Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य लेकर आए है जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. ये बहुत ही काम के हैं जो आपको भी हैरान कर देंगे. 

* शुरुआत में Google के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup Language) जो कि वेब पेज बनाने एंव डिजाईन करने के लिए आवश्यक है) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. इसीलिए गूगल का होमेपेज (Homepage) बहुत ही सीधा सादा है. बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे.

* प्रतिवर्ष Google पर 2095100000000 सर्च किये जाते है यानि कि प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है.

* GMAIL का आइडिया राजन सेठ ने दिया था जब वो गूगल में इंटरव्यू देने के लिए गए थे. Google द्वारा जीमेल (Gmail) सेवा को शुरू करने से पहले पूरी तरह से जांचने के लिए इसे दो वर्ष तक आतंरिक रूप से इस्तेमाल किया गया था. 2004 में अप्रैल फूल यानी एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया.

* 1998 में पहली बार Google डूडल दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया. इसमें नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था. गूगल में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल post कर चुकी है.

* गूगल के दफ्तर में 200 बकरियां नौकरी करती हैं. गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में इनोवेशन के काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की सफाई के लिए बकरियों को लगाया है. इससे घास की ट्रिमिंग होती है और बकरियों का पेट भी भर जाता है.

* गूगल प्रतिदिन 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाती है यानि कि गूगल प्रत्येक सेकंड में 50,000 रूपये कमाता हैं.

* प्रति सप्ताह 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए आवेदन करते है.

* Android ऑपरेटिंग सिस्टम मार्केट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल ओएस बन गया है. आपको बताते चलें की गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के हिसाब से नाम दिए गए हैं Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lolipop और हालिया M.

मरने से तुरंत पहले रावण ने दिए थे ये 5 उपदेश, कर देंगे आपके जीवन का उद्धार

इस अनोखे स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ करवाई जाती हैं लड़कियों की शादी

इस घर का हर सदस्य पहने रखता है हेलमेट, वजह कर देगी इमोशनल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -