ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग के शिकार से बचने के लिए करें यह काम
ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग के शिकार से बचने के लिए करें यह काम
Share:

तकनीक के इस दौर में अधिकतर लोग कैब से लेकर एयर टिकट तक बुक करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग के मामले भी तेजी बढ़े हैं। वहीं ऐसे में सतर्क रहना बहुत जरूरी है। तो आज हम आपको गूगल के उन खास सुझावों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं...

पासवर्ड मैनेजर का लें सहारा 
गूगल के हिसाब से, एक औसत व्यक्ति 120 से अधिक पासवर्ड को मैनेज करने में परेशान रहता है। कई बार उसे पासवर्ड रीसेट करना पड़ता है। ऐसे में पासवर्ड मैनेजर की आपकी मदद कर सकता है। पासवर्ड मैनेजर मजूबत पासवर्ड बनाने के अलावा पासवर्ड को याद रखने में भी आपकी मदद करता है।

अकाउंट की सुरक्षा होगी मजबूत
यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल पता आपके खाते से जुड़ा हुआ हो। यह इसलिए क्योंकि किसी संदिग्ध गतिविधि में आपके मोबाइल नंबर पर आपको अलर्ट मिलेगा। ऐसे में जीमेल या किसी अन्य अकाउंट में मोबाइल नंबर जरूर जोड़ें।

सॉफ्टवेयर जरूर करें अपडेट
अक्सर मोबाइल या लैपटॉप के सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी होते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें समय-समय पर अपडेट करते रहें। एप्स, ब्राउजर और अन्य सभी सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। इनको अनदेखा या देरी करने से आप नए वायरस के हमलों और अन्य ऑनलाइन खतरों की चपेट में आ जाते हैं।

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन
डिजिटल दुनिया में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन काफी महत्वपूर्ण है। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन होने के बाद जब भी आप किसी नई डिवाइस पर लॉगिन करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आता है और उसके बाद ही लॉगिन होता है। ऐसे में आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल न करें  
गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर के अलावा थर्ड पार्टी एप स्टोर से एप को इंस्टॉल ना करें, क्योंकि इससे डाटा लीक का खतरा रहता है।

Huawei Watch GT 2e की कीमत लॉन्चिंग से पहले फ्लिपकार्ट से लीक

जल्द लॉन्च होगा JioMeet वीडियो कॉलिंग एप

आरोग्य सेतु एप को सरकार ने किया अनिवार्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -