गूगल लेकर आया है एक बेहतरीन फीचर, बिना पढ़े भी सुन सकते हैं वेब पेज, ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल लेकर आया है एक बेहतरीन फीचर, बिना पढ़े भी सुन सकते हैं वेब पेज, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

Google ने "इस पेज को सुनें" नामक एक नई सुविधा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों को उसी तरह सुनने की अनुमति देती है जैसे वे संगीत या पॉडकास्ट सुनते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से उन पाठकों के लिए है जो अपने डिवाइस पर पढ़ने के बजाय सामग्री को सुनने के लिए पसंद करते हैं। उपयोगकर्ता मेनू से विकल्प चुनकर क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से अपने Android डिवाइस पर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा प्लेबैक नियंत्रण जैसे कि प्ले, पॉज़, रिवाइंड और फ़ास्ट फ़ॉरवर्ड के साथ-साथ समायोज्य प्लेबैक गति का समर्थन करती है।

"इस पेज को सुनें" सुविधा कैसे काम करती है?

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google Chrome खोलना होगा, वांछित वेब पेज पर नेविगेट करना होगा, और अधिक मेनू के अंतर्गत "इस पृष्ठ को सुनें" विकल्प पर टैप करना होगा। वर्तमान में अंग्रेजी, हिंदी, स्पेनिश और अन्य सहित 12 भाषाओं में उपलब्ध, यह सुविधा सीधे ब्राउज़र से टेक्स्ट-टू-स्पीच क्षमताएँ प्रदान करके पहुँच को बढ़ाती है।

अनुकूलता और सीमाएँ

यह सुविधा उन वेब पेजों पर सहजता से काम करती है जहाँ यह विकल्प उपलब्ध है, लेकिन सभी वेब पेजों पर काम नहीं करती है। उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार वॉयस सेटिंग को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं, जिससे यह ऑनलाइन सामग्री को हाथों से मुक्त देखने के लिए एक बहुमुखी उपकरण बन जाता है।

विस्तार और पहुंच

कई भाषाओं में अपने विस्तार और सिरी के माध्यम से iOS पारिस्थितिकी तंत्र में एकीकरण के साथ, Google का लक्ष्य पाठकों और श्रोताओं के वैश्विक दर्शकों को समान रूप से पूरा करना है। यह नवाचार अभिनव पहुँच सुविधाओं के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए Google की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। "इस पृष्ठ को सुनें" पढ़ने और सुनने की प्राथमिकताओं के बीच की खाई को पाटने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उपयोगकर्ताओं को डिजिटल सामग्री के साथ जुड़ने के तरीके में अधिक लचीलापन प्रदान करता है। जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है, ऐसी सुविधाएँ रोज़मर्रा के डिजिटल अनुभवों का अभिन्न अंग बनने की संभावना है।

महिंद्रा लॉन्च करेगी 23 कारें, दशक के अंत तक कारों की लग जाएगी लाइन

सेकेंडों में चमकेगा घर का हर कोना, इन एप्स की मदद से रखें साफ-सफाई का खास ख्याल

कावासाकी निंजा 300 का मेड-इन-इंडिया मॉडल लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -