गूगल ने खोजा एपल के Safari ब्राउजर में बड़ा बग, ट्रैकिंग से रोकने वाला फीचर कर रहा था ट्रैक

गूगल ने खोजा एपल के Safari ब्राउजर में बड़ा बग, ट्रैकिंग से रोकने वाला फीचर कर रहा था ट्रैक

टेक्नोलॉजी कंपनी एपल को प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है, हालाँकि गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर हमेशा सवाल खड़े किए जाते हैं। इसके अलावा अब एपल को घेरते हुए गूगल ने एपल के सफारी ब्राउजर में बड़ी खामी निकाली है। वही गूगल ने दावा किया है कि सफारी ब्राउजर का एंटी ट्रैकिंग फीचर वास्तव में ट्रैकिंग के लिए काम करता है। 
 
ट्रैकिंग का काम कर रहा था एंटी ट्रैकिंग फीचर

गूगल के सिक्योरिटी इंजीनियर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि सफारी ब्राउजर में एक लूपहोल (त्रुटि) है जिसके कारण उपभोक्ता की  प्राइवेसी खतरे में है। इसका फायदा उठाकर हैकर्स सफारी ब्राउजर से उपभोक्ता की निजी जानकारी हासिल कर सकते हैं और उसका गलत उपयोग कर सकते हैं। सफारी ब्राउजर के इस लूपहोल का फायदा उठाकर हैकर्स उपभोक्ता की ब्राउजिंग हिस्ट्री देख सकते थे और वेबसाइट्स उपभोक्ता के बिहैवियर को ट्रैक कर सकती है, हालांकि एपल ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है।

इंटेलिजेंट ट्रैकिंग प्रिवेंशन (ITP) में था बग
गूगल की रिपोर्ट में कहा गया था कि सफारी ब्राउजर के इंटेलिजेंट ट्रैकिंग प्रिवेंशन (ITP) में बग था जो कि विपरित दिशा में काम कर रहा था। एक उदाहरण से समझें तो इंटेलिजेंट ट्रैकिंग प्रिवेंशन फीचर उपभोक्ता को ट्रैक होने से बचाने के लिए दिया गया है, हालाँकि यह ट्रैक होने में मदद कर रहा था। आमतौर पर जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपसे कूकिंज अलाउ करने के लिए कहा जाता है, परन्तु सफारी के साथ ऐसा नहीं है। सफारी किसी वेबसाइट को कूकिज अलाउ नहीं करता है, परन्तु इस बग के कारण वेबसाइट्स को कूकिद मिलने लगी थी।

सफारी की प्राइवेसी पर पहले भी उठ चुके हैं सवाल
फिलहाल ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब सफारी ब्राउजर की प्राइवेसी पर सवाल खड़े हुए हैं। इससे पहले पिछले साल भी सफारी ब्राउजर में टू नॉट ट्रैक नाम का एक फीचर था जिसे बाद में एपल ने हटा दिया। इस फीचर का फायदा उठाकर वेबसाइट्स लोगों को आसानी से ट्रैक कर रही थीं।

भारत में Zoook ने लॉन्च किया पहला होम सिक्योरिटी कैमरा, जानें कीमत

रियलमी फरवरी में लॉन्च करेगा फिटनेस बैंड, Xiaomi को देगा टक्कर

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, सस्ता हुआ यह स्मार्टफोन