दुनिया के डिजिटल मार्केट पर राज करना चाहती है ये कंपनीयां, अब होंगे मनसूबे नाकाम

Jul 08 2020 02:52 AM
दुनिया के डिजिटल मार्केट पर राज करना चाहती है ये कंपनीयां, अब होंगे मनसूबे नाकाम

अमेरिका में एक तरफ कोरोना कोहराम मचा रहा है. दूसरी तरफ दुनिया की अग्रणी टेक कंपनियों के सीइओ को एंटी ट्रस्ट मामले में पूछताछ का सामना करना पड़ेगा. जिसमें  गूगल, अमेजन, एपल और फेसबुक के सीईओ का नाम ​शामिल है. अमेरिका में इन दिग्गज कंपनियों के सीईओ से 27 जुलाई को पूछताछ होने वाली है. यह पूछताछ ऑनलाइन मार्केटप्लेस में प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने के मामले में चल रही जांच के तहत होनी है.

बुरी तरह घिरी जिनपिंग सरकार, चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे उइगर मुस्लिम

बीते काफी दिनों से यह कंपनी सवालों के घेरे में है. क्योकि इन कंपनीयों ने बाजार पर कब्जा जमाने के लिए गलत तरीको का इस्तेमाल किया है. माना जा रहा है कि अमेरिका में हाल ही के  दिनों में कंपनी ने प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने का काम किया है. वही, इन कंपनीयों पर ताकत का इस्तेमाल कर डिजिटल सेक्टर में प्रभुत्व जमाने का आरोप लगता रहा है. डिजिटल मार्केट में सुधारों और विनियमन के प्रस्तावों पर काम कर रहा एंटी ट्रस्ट पैनल एपल के टिम कुक, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के सुंदर पिचाई और अमेजन के जेफ बेजोस से पूछताछ करेगा.

आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप के लिए जल्द लेगी कोई निर्णय

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पैनल का कहना है कि इन चारों दिग्गज कंपनियों का अमेरिकी नागरिकों पर व्यापक प्रभाव है. इसे देखते हुए इन सभी के बयान बहुत मायने रखते हैं. पिछले साल जून से ही एक सबकमेटी कुछ चुनिंदा डिजिटल प्लेटफॉ‌र्म्स के वर्चस्व के मामले में जांच कर रही है. कोरोना के कारण उपजे माहौल को देखते हुए सभी को इस सुनवाई में वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहने की अनुमति दी गई है.

चीन की भारत को धमकी, कहा- तिब्बत मामले में दखल ना दें वरना....

अमेरिका ने दलाई लामा को दी जन्मदिन की बधाई, भारत से कहा- धन्यवाद

ब्रिटेन को भी 'धोखा' दे रहा चीन, अब UK ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी