'Super Worm Moon' के लिए गूगल ने बनाया बहुत खास डूडल, जानिए इसकी खास बातें
'Super Worm Moon' के लिए गूगल ने बनाया बहुत खास डूडल, जानिए इसकी खास बातें
Share:

गूगल हर बड़े मौके पर डूडल बनाकर सेलिब्रेट करता है और आज का Google Doodle स्प्रिंग इक्विनॉक्स (Spring Equinox) पर बनाया है. आपको बता दें आज की रात  'Super Worm Moon' दिखने वाले है और इसलिए गूगल ने अपने डूडल में पृथ्वी की सतह पर एक फूल बनाया है. गूगल के डूडल में पृथ्वी बनी हुई है जो सब कुछ देख रही है. गुरुवार से स्प्रिंग इक्विनॉक्स शुरू हो रहा है.

जानकारी के लिए बता दें यह वह दिन होता है, जब दिन और रात दोनों बराबर होते हैं. इक्विनॉक्स एक लैटिन शब्द है जिसका मतलब होता है 'बराबर' और 'रात'. आज की रात को दुनियाभर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे का होता है. इसके अलावा इक्विनेक्ट शब्द का इस्तेमाल ऋतु बदलने के लिए भी किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन से ही वसंत ऋतु की शुरुआत होती है. लेकिन अगर भारत की बात की जाए तो यहां पर वसंत ऋतु की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही हो जाती है.

सूत्रों के मुताबिक इक्विनॉक्स के दिन सूरज सीधा पूर्व दिशा से निकलता है और फिर वह सीधा पश्चिम दिशा में अस्त होता है. वही साल के बाकी के दिन सूरज ठीक तरह से पूर्व दिशा से नहीं निकलता है. इक्विनॉक्स साल में दो बार होता है. पहला तो मार्च के महीने में और दूसरा सितंबर महीने में.

36 इंच के दूल्हे ने की अपनी साइज की दुल्हन से शादी, खूब नाचे घरवाले

जलपरी बनने के चक्कर में इन लड़कियों ने खर्च किए लाखों रूपए, अब करती है ऐसा काम

यहां के लोग सम्बन्ध बनाने में नहीं बल्कि इस चीज में करते हैं कंडोम का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -