भारत में लोकसभा चुनाव के मदृेनजर लेटेस्ट डूडल आया सामने, ये है फोटो
भारत में लोकसभा चुनाव के मदृेनजर लेटेस्ट डूडल आया सामने, ये है फोटो
Share:

नई सरकार के गठन के लिए भारतीय लोकतंत्र के महाकुंभ में पहली आहुति डालने की गुरुवार को विधिवत शुरुआत हो गई. इस महाकुंभ की शुरुआत का गूगल ने भी डूडल बनाकर स्वागत किया है. गौरतलब है कि सात चरणों की 19वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया के तहत पहले चरण का मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हुआ. जनमानस को अपने-अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर संदेश जारी किया है. यही नहीं, वोट डालने की पूरी प्रक्रिया की गूगल ने अपने डूडल से लोगों को जानकारी भी दी है. गूगल भी इस महाचुनाव मे मतदाओ को वोट करने के लिए प्रेरित कर रहा है.

Sony XB01 में है जबरदस्त साउंड क्वालिटी, कीमत पर मिला रहा डिस्काउंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 राज्यों की 91 संसदीय सीटों पर पहले चरण में चुने जाने वाले जनप्रतिनिधियों का भाग्य मतपेटी में बंद हो जाएगा. 91 संसदीय सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश, सिक्किम और 60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं. ओड़िशा विधानसभा के पहले चरण का मतदान भी गुरुवार को ही हो रहा है. लोकसभा के लिए अपना-अपना भाग्य पहले चरण में कुल 1,279 उम्मीदवार आजमा रहे हैं.

अपने बैंक खाते को हैक होने से बचाएँ, इस एप्लीकेशन को करें डिलीट

दुनिया के लोकतांत्रिक इतिहास का भी 2019 का आम चुनाव सबसे महंगा चुनाव होने जा रहा है. अमेरिका के कार्नेगी एंडॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस थिंक-टैंक के मुताबिक अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति और कांग्रेस के चुनाव में लगभग 650 करोड़ अमेरिकी डालर खर्च हुए, यानी 46 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा. वहीं 2014 के आम चुनाव में भारत में 500 करोड़ अमेरिकी डालर यानी 35 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए. थिंक टैंक का अनुमान है कि इस बार भारत में यह आंकड़ा 2014 के चुनाव के मुकाबले दोगुना होगा.माना जा रहा है कि इस बार चुनाव मे 70 हजार करोड़ से ज्यादा खर्च होने का अनुमान है.

आपका स्मार्टफ़ोन भगाएगा मच्छरों को, इस ऐप को करना होगा डाउनलोड

देश में 120 करोड़ अकाउंट 2018 में आये हैकर्स के निशाने पर, जानिए रिपोर्ट

चीनी कंपनी 5G सर्विस लॉन्च करने मे इंग्लैंड कर रही मदद, पूरा पढ़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -