Google ने डूडल बनाकर भारत की पहली प्रैक्टिस करने वाली महिला डॉक्टर को दी श्रद्धांजलि
Google ने डूडल बनाकर भारत की पहली प्रैक्टिस करने वाली महिला डॉक्टर को दी श्रद्धांजलि
Share:

कादंबिनी गांगुली के 160वें जन्मदिन पर रविवार को गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वह महिला 1884 में कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाली पहली महिला थीं। वह समय जब संस्था में लगभग विशेष रूप से पुरुषों ने भाग लिया था, गांगुली सभी बाधाओं को चुनौती देने और डॉक्टर बनने वाले थे।

गांगुली का जन्म 1861 में भागलपुर ब्रिटिश भारत, अब बांग्लादेश में हुआ था। कादम्बिनी गांगुली और उनके साथी चंद्रमुखी बसु वर्ष 1883 में भारतीय इतिहास में स्नातक कॉलेज बनने वाली पहली महिला बनीं। कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने की यात्रा गांगुली के लिए आसान नहीं थी। उसने दृढ़ता से काम लिया और उपलब्धि हासिल की। गांगुली और आनंदीबाई जोशी दोनों ने 1886 में चिकित्सा में अपनी डिग्री प्राप्त की, इस प्रकार उन्हें भारत में पहली महिला डॉक्टर के रूप में मान्यता मिली। 1886 में, गांगुली दक्षिण एशिया में यूरोपीय चिकित्सा में प्रशिक्षित पहली अभ्यास करने वाली महिला चिकित्सक बनीं। 

उन्होंने एक प्रोफेसर और कार्यकर्ता द्वारकानाथ गांगुली के साथ शादी के बंधन में बंधी, जिन्होंने उन्हें अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। कादम्बिनी गांगुली का उद्देश्य भारत में अन्य महिलाओं का उत्थान करना था। उन्होंने भारत के महिला अधिकार आंदोलन में चिकित्सा सेवा और सक्रियता दोनों पर काम किया। गांगुली ने छह अन्य लोगों के साथ मिलकर 1889 की भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली सर्व-महिला प्रतिनिधिमंडल का गठन किया।

6 हजार फीट की ऊंचाई से अनुपम खेर ने किया अपनी 519वीं फिल्म का ऐलान

पवित्र रामायण माह की हुई शुरुआत, केरल में कोविड के कारण रखा जाएगा प्रोटोकॉल का ध्यान

आकर्षण का केंद्र बनी आलिया भट्ट की ये अनोखी सेल्फी, जानिए क्या है ऐसा खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -