Google पर भी चढ़ा होली का रंग, ख़ास अंदाज में Doodle बनाकर दी शुभकामनाएं
Google पर भी चढ़ा होली का रंग, ख़ास अंदाज में Doodle बनाकर दी शुभकामनाएं
Share:

Google ने भी गुरुवार को होली के पावन त्योहार पर एक ख़ास तोहफा दिया है. होल के पावन अवसर को ध्यान में रखते हुए गूगल द्वारा Doodle बनाया गया है. इस डूडल में आपको कई रंग नजर आएंगे. इसमें होली खेलते हुए दृश्य हर किसे का मन मोह रहे हैं. आप देख सकते हैं कि डूडल में कोई होली खेल रहा है तो कोई पकवान खा रहा है. होली का पवित्र त्योहार बुराई के ऊपर अच्छाई की जीत ही है. तो सर्दियां खत्म और वसंत के आने की खुशी यही त्योहार दे पाता है.

आपको इस बात से अवगत करा दें कि मार्च के महीने में पूर्णमासी की रात के अगले दिन होली त्योहार मनाया जाता है. वहीं मथुरा और वृन्दावन में ये त्योहार एक हफ्ते पहले से ही मनाना शुरू कर दिया जाता है. इस ख़ास त्योहार में लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर और पानी से भिगोकर खुशियों का आदान-प्रदान करते हैं. कई लोग इस दिन पार्टी भी करते हैं जहां वो चमकीले पानी और म्यूजिक के साथ होली का मजा लेते हैं. 

जिस तरह भारत के कई राज्यों में होली मनाई जाती है ऐसे ही पश्चिम बंगाल और ओडिशा में डोल जात्रा त्योहार इस दिन काफी धूमधाम से मनाया जाता है. यह एक ऐसा त्योहार है जिसमें हर कोई अलग-अलग रंगों में डूबा हुआ रहता है. वहीं इस दिन भांग का भी एक अलग ही मजा रहता है. इस त्योहार पर दूध में मिलाकर पी जाने वाली पारंपरिक ड्रिंक भांग ही है. बड़े-बड़े शहर जैसे दिल्ली और मुंबई में इस त्योहार को काफी बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. होली खेलने वाले दिन से ठीक एक दिन पहले वाली रत को होलिका दहन किया जाता है और इस त्यौहार की शुरुआत की जाती है. 

 

होली पर राशिनुसार करें इन मन्त्रों का जाप

VIDEO : रेखा और जया बच्चन ने एक-दूसरे को लगाया रंग और दी होली की बधाई

बिना डर के खेलें होली, घर में बनाये नैचरल कलर

होली पर सालों बाद चमक रही है इन राशिवालों की किस्मत, मिलेगा धन का भंडार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -