Google डूडल ने पैरालंपिक आंदोलन के संस्थापक लुडविग गुट्टमैन को किया सम्मानित
Google डूडल ने पैरालंपिक आंदोलन के संस्थापक लुडविग गुट्टमैन को किया सम्मानित
Share:

Google ने पैरालंपिक आंदोलन के संस्थापक सर लुडविग गुट्टमैन को सम्मानित किया गूगल ने शनिवार को उनकी 122वीं जयंती पर अपनी डूडल परंपरा उनके नाम पर समर्पित की। चित्रण बाल्टीमोर स्थित अतिथि कलाकार आशांति फ़ोर्टसन द्वारा किया गया था। Google का कहना है कि डूडल "यहूदी, जर्मन में जन्मे ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर सर लुडविग "Poppa" के 122 वें जन्मदिन का जश्न मनाता है। मशहूर शख्सियत की बात करें तो गुटमैन का जन्म 3 जुलाई 1899 को जर्मनी के टोस्ट में हुआ था, जो अब पोलैंड के अंतर्गत आता है। 

नाजी शासन के दौरान यहूदियों के बढ़ते उत्पीड़न के मद्देनजर उन्हें जर्मनी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह उस समय जर्मनी के शीर्ष न्यूरोसर्जनों में से एक थे, 1939 में अपने परिवार के साथ इंग्लैंड भाग गए। 1948 में स्टोक मैंडविल अस्पताल में स्पाइनल इंजरी यूनिट के प्रमुख के रूप में, उन्होंने व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए एक तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया। बाद में, इसे "स्टोक मैंडविल गेम्स" के नाम से जाना जाने लगा, जिसने खेलों के लिए विकलांगता की बाधाओं को तोड़ दिया। यह बाद में पैरालंपिक खेलों में विकसित हुआ।

स्टोक मैंडविल गेम्स 1960 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चले गए और खुद को वैश्विक मंच पर पेश किया। इस खेल में दुनिया भर से लगभग 400 विकलांग एथलीटों ने भाग लिया। गुट्टमैन को 1966 में ब्रिटेन की महारानी ने नाइट की उपाधि दी थी। बाद में, उन्होंने 18 मार्च, 1980 को अपनी अंतिम सांस ली।

मौत को सामने देख बदहवास हुआ यात्री, फिर इस तरह बची जान

बेटे ने अपने ही पिता और पत्नी को उतारा मौत के घाट, वजह जानकर हो जाएंगे दंग

कारगिल का वो महान देशभक्त जिसने मौत के सामने भी नहीं टेके अपने घुटने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -