Google ने सुभद्रा कुमारी चौहान को उनकी 117वीं जयंती पर किया  सम्मानित
Google ने सुभद्रा कुमारी चौहान को उनकी 117वीं जयंती पर किया सम्मानित
Share:

गूगल ने सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका सुभद्रा कुमारी चौहान की 117वीं जयंती पर एक रचनात्मक डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। न्यूजीलैंड की कलाकार प्रभा माल्या द्वारा चित्रित, डूडल में सुभद्रा कुमारी चौहान को एक साड़ी पहने और एक कलम और कागज के साथ बैठे हुए दिखाया गया है। पृष्ठभूमि में उनकी कविता 'झांसी की रानी' के एक दृश्य को दर्शाया गया है, जो एक तरफ हिंदी साहित्य की सबसे प्रतिष्ठित कविताओं में से एक है और दूसरी तरफ स्वतंत्रता सेनानी हैं। उनकी कविता और गद्य मुख्य रूप से उन कठिनाइयों पर केंद्रित थे जिन्हें भारतीय महिलाओं ने "जैसे लिंग और जाति भेदभाव" पर काबू पाया।

एक बयान में, Google ने सुश्री चौहान को एक "अग्रणी लेखक और स्वतंत्रता सेनानी" के रूप में वर्णित किया, जो "साहित्य के पुरुष-प्रधान युग के दौरान राष्ट्रीय प्रमुखता के लिए बढ़ी"।

सुश्री चौहान का जन्म आज ही के दिन 1904 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, अब प्रयागराज के निहालपुर गाँव में हुआ था। "वह स्कूल के रास्ते में घोड़े की गाड़ी में भी लगातार लिखने के लिए जानी जाती थीं, और उनकी पहली कविता सिर्फ नौ साल की उम्र में प्रकाशित हुई थी। भारतीय स्वतंत्रता का आह्वान उसके प्रारंभिक वयस्कता के दौरान अपने चरम पर पहुंच गया। ”गूगल ने कहा कि भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में एक प्रतिभागी के रूप में, उन्होंने अपनी कविता का इस्तेमाल दूसरों को अपने देश की संप्रभुता के लिए लड़ने के लिए करने के लिए किया।

करण के सामने इमोशनल हुईं शमिता, कहा- 'शिल्पा शेट्टी की बहन...'

आखिर कौन हैं इंडियन आइडल 12 में लग्जरी कार और 25 लाख रुपये जीतने वाले पवनदीप राजन?

इतिहास में पहली बार टीवी पर 12 घंटे तक चलेगा रियलिटी शो का फिनाले, जानिए कैसे उठा सकते है आनंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -