'First Dancing Girl' को समर्पित किया गूगल ने डूडल
'First Dancing Girl' को समर्पित किया गूगल ने डूडल
Share:

जब भी कुछ ख़ास या किसी ख़ास का जन्मदिन या पुण्यतिथि होती है तो गूगल अपने डूडल को बदल देता है. हमने अक्सर ही देखा है कि गूगल डूडल को बदलकर किसी ख़ास को या तो जन्मदिन की बधाई देता है या फिर पुण्यतिथि पर याद करता है. आज भी गूगल किसी ख़ास का जन्मदिन मना रहा है. आपको बता दें कि गूगल आज गौहर जान का 145वां जन्मदिन मना रहा है. गौहर जान का जन्म आज ही के दिन 1873 में हुआ था.

गौहर जान बहुत ही शानदार सिंगर और डांसर रह चुकी हैं. गौहर भारत की पहली ऐसी महिला कलाकार थीं जिन्होंने 78 आरपीएम पर संगीत रिकॉर्ड किया था. उनका जन्म उत्तरप्रदेश में हुआ था लेकिन वह एक अमेरिकी परिवार की थीं. गौहर जान की माँ का नाम विक्टोरिया था जो एक भारतीय महिला थीं और गाना और डांस करना दोनों ही कला में अव्वल थीं. विक्टोरिया ने बेटी (एंजेलीना) के जन्म के बाद उसके बचपन में ही अपने पति से तलाक ले लिया था और बेटी को लेकर बनारस चली गई थीं.

बनारस में विक्टोरिया ने धर्म बदलकर इस्लाम कबूल लिया और उसके बाद अपना नाम बदलकर मल्लिका जान रखा और एंजलीना का नाम बदलकर गौहर जान रख दिया. गौहर जान ने केवल डांस और गाना ही नहीं हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, कीर्तन, रवींद्र संगीत और संगीत भी सीखा. आज गूगल ने उनके डांस और गाने की कला को सराहना देते हुए उनके नाम अपना गूगल डूडल कर दिया है. गौहर को गूगल ने ही नहीं बल्कि भारतीयों ने भी 'पहली नृत्य लड़की' माना है. गौहर बहुत अमीर थीं लेकिन एक बार प्यार में धोखा खाने के बाद उन्होंने कभी शादी नहीं की. गौहर की मृत्यु 17 जनवरी 1930 में हो गई.

धरती पर इस जगह है नर्क का द्वार

यहाँ पूरा गांव बसा है समुन्दर पर, तैरते हैं घर

पहली बार पीरियड आने पर लड़की के साथ की जाती है ऐसी हरकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -