Google Doodle : चाँद पर पहले कदम को कर रहा सेलिब्रेट

Google Doodle : चाँद पर पहले कदम को कर रहा सेलिब्रेट

आज 50 वर्ष चांद पर इंसान के पहले कदम रखे को हो गए है. NASA के Apollo 11 मिशन की 50वीं सालगिरह पर Google ने अपने होमपेज पर एक Doodle बनाया है. यह एक एनिमेटेड वीडियो के तौर पर बनाया गया है. इस Doodle पर क्लिक करते ही Apollo 11 का सफर दिखाई देगा. यह मिशन कैसे पूरा गया इसी को वीडियो के तौर पर दिखाया गया है. यह वीडियो 4 मिनट 37 सेकेंड का है. इसे Apollo 11 के कमांड मॉड्यूल पायलट माइकल कोलिन्स ने अपनी आवाज दी है.

Video : इंसानी चेहरे वाली मकड़ी ने सोशल मीडिया पर मचाई खलबली

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मिशन में माइकल कोलिन्स का अहम रोल था. ये कमांड मॉड्यूल को चांद तक लेकर गए थे. इस मिशन में नील आर्मस्ट्रांग और एडविन बज एल्ड्रिन ने चांद पर पहला कदम रखा था. NASA की यह एक बड़ी उपलब्धि थी। Apollo 11 का पूरा होना हजारों वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का ही नतीजा था. इस मिशन का पूरा होने सिर्फ अमेरिका के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए यादगार है. अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में यहा बहुत बड़ी उपलब्धि है. और अमेरिका के लिए भी.

इस शख्स ने हैं 6 फिट लम्बे बाल, ना धोये न कटवाए, अजीब है कारण

गूगल ने इस ऐतिहासिक ​वीडियों को 4 मिनट 37 सेकेंड का है. इस वीडियो को माइकल कोलिन्स ने आवाज दी है. यह सफर 16 जुलाई 1969 को शुरू हुआ था. सैटर्न वी रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर के केप कनावेरल, फ्लोरिडा स्थित लॉन्च पैड 39ए से उड़ान भरी थी. इसने 3 दिन का सफर तय किया. दूरी की बात करें तो यह करीब 240,000 मील (386242 किलोमीटर) था. 3 दिन का सफर तय करन के बाद कोलिन्स ने इस मॉड्यूल को चांद से 60 मील (96 किलोमीटर) दूर कक्षा में स्थापित कर दिया था. इसके बाद अगले दिन नील आर्मस्ट्रांग और एडविन एल्ड्रिन ने चांद पर कदम रखने के अगले पड़ाव की तैयारी की. लूनर मॉड्यूल के 13 मिनट के लिए चांद पर लैंड होने के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. लेकिन फिर भी नील आर्मस्ट्रांग ने सफल लैंडिंग की. इसके बाद उन्होंने कैप्स्यूल कम्युनिकेटर में कहा, “ह्यूस्टन, मैं ट्रांक्विलिटी बेस बोल रहा हूं. ईगल लैंड हो चुका है.” ये सुनते ही NASA में खुशी का समां बंध गया था.

ट्रांसजेंडर ने दिया बच्चे को जन्म, पिता बनने की चाहत में किया ये काम

मिस्ट्री वुमन ने बिगाड़ी एक फ़ैमिली की ट्रिप, तस्वीर में दिखाए अपने अंग

पाकिस्तान में बच्चों की पढाई पर भी देना होता है टैक्स, जानें यहां के अजीब क़ानून