गूगल का डूडल कोर्नेलिया सोराबजी को समर्पित
गूगल का डूडल कोर्नेलिया सोराबजी को समर्पित
Share:

देश की किसी बड़ी हस्ती के जन्म दिन पर गूगल जैसी संस्था डूडल बनाकर अपने भाव प्रकट करती है, तो ख़ुशी होती है . इस बार भी गूगल ने देश की पहली महिला बैरिस्टर कोर्नेलिया सोराबजी के जन्म दिन पर डूडल बनाकर समर्पित किया.

उल्लेखनीय है कि 15 नवंबर 1866 को नासिक के पारसी परिवार में जन्मी कोर्नेलिया सोराबजी के नाम दो कीर्तिमान भी जुड़े हुए हैं.एक तो यह कि वो देश की पहली महिला हैं जिन्होंने बॉंबे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया तथा दूसरा यह कि उन्हें देश की पहली महिला बैरिस्टर होने का भी गौरव प्राप्त है. लेकिन इस उपलब्धि के पीछे उनके संघर्ष की दास्तान भी छुपी हुई है

.बता दें कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में लॉ की डिग्री लेने वाली कोर्नेलिया देश की ऐसी पहली महिला हैं, कि जब वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहुंची तो उनकी पढ़ाई का काफी विरोध किया गया. यहां तक कि उन्हें देश में कोर्ट में प्रैक्टिस करने की इजाज़त नहीं दी गई, क्योंकि तब भारत में किसी महिला बैरिस्टर को कोर्ट में प्रैक्टिस करने की अनुमति नहीं थी. उन्होंने अपने हक़ के लिए लंबी लड़ाई लड़ी और 1904 में बंगाल कोर्ट में लेडी असिस्टेंट के रुप में प्रवेश किया.कोर्नेलिया  ने  600 से अधिक महिलाओं को उनका हक़ दिलाकर कालांतर में वे देश में महिलाओं की आवाज बन चुकी थीं. महिला जागृति की मिसाल बनी कोर्नेलिया सोराबजी का आज बुधवार को देश 151 वां जन्मदिन मना रहा है.

यह भी देखें

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए किया बड़ा बदलाव

जल्द ही लांच हो सकता है गूगल का 'File Go' ऐप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -