इस महिला दिवस पर गूगल ने दी अनोखे ढंग से बधाई
इस महिला दिवस पर गूगल ने दी अनोखे ढंग से बधाई
Share:

गूगल अपने स्पेशल डूडल बनाकर कई अवसर को खास बनाने का काम करता है. ऐसा ही Google ने आज भी किया है. आज विश्वभर में इंटरनेशनल महिला दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है. ऐसे में गूगल ने स्पेशल डूडल बनाकर दुनियाभर की महिलाओं को प्यार और सम्मान भी व्यक्त किया है. इंटरनेशनल महिला दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है. महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार को दर्शाते हुए इंटरनेशनल महिला दिवस को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर सेलिब्रेट किया है. हर वर्ष इंटरनेशनल वुमन डे किसी न किसी थीम पर आधारित होता है और इस बार का विषय है- एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता जरूरी है.

गूगल ने आज इंटरनेशनल वुमन डे के मौके पर आकर्षक और क्रिएटिव Doodle को बनाया है. इस एनिमेटेड Doodle में महिलाओं के धैर्य, त्याग के साथ उनके अंदर के आत्मविश्वास को भी दर्शाया गया है. Google के होमपेज पर एनिमेटेड स्लाइड शो के साथ एक आकर्षक डूडल दिखाई दे रहा है. जिसमें विभिन्न संस्कृतियों के साथ महिलाओं के जिंदगी की झलकियां भी देख सकते है. एक कामकाजी मां से लेकर मोटर मेकैनिक तक को दिखाने वाले इस डूडल का अंदाज बड़ा ही रोचक है. इस एनिमेटेड Doodle में दिखाया गया है कि कैसे एक महिला घर संभालने से लेकर अंतरिक्ष तक को भी संभाल सकती है. हर इलाके में महिलाओं के सामने चुनौतियां ही रही हैं जिसका वे बेहतरीन तरीके से मुकाबला कर रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास: युनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च 1975 को वुमन डे मनाने की शुरुआत की थी लेकिन उससे पहले वर्ष 1909 में ही इसे मनाने की कवायद भी की जा चुकी है. दरअसल वर्ष 1909 में अमेरिका में पहली बार 28 फरवरी को वुमन डे मनाया गया था. सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया था. वहीं रूसी महिलाओं ने पहली बार 28 फरवरी को महिला दिवस मनाते हुए पहले विश्व युद्ध का विरोध भी दर्ज करवाया जा चुका था.

वैज्ञानिकों की नई खोज! अब हवा में उगाए जाएंगे आलू, जानिए कैसे...?

एक के बाद एक Vi पेश कर रहा है अपने नए प्लान, जानिए इस बार क्या है खास

सावधान! इस खतरनाक App ने दुनियाभर में कई लोगों को किया कंगाल, इस तरह हुई पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -