गूगल क्रोम, फ़ास्टर और ज़्यादा बैटरी सेवर फीचर के साथ

गूगल ने हाल ही में क्रोम का नया अवतार पेश किया है, जिसे की पुराने की तुलना में ज़्यादा फास्ट और कम बैटरी की खपत में चलने वाला बताया जा रहा है।

क्रोम दुनिया का सबसे ज़्यादा उपयोग में लाया जाने वाला ब्राउज़र है, फिर भी उतना सटीक नहीं है जितना की इसे होना चाहिए। आज भी इसके एक्स्टेंशंस सिस्टम और स्मार्टफोन की मेमोरी पर असर छोडते हैं, जिससे की आपका डिवाइस स्लो पड़ जाता है।

इंजीनियरों ने नए वर्जन में काफी सुधार किया है, जिसमें गारबेज कलेक्शन के लिए भी नयी तकनीक इस्तेमाल की गयी है। गूगल ने अपने ब्लॉग के माध्यम से कहा है की इस नए अवतार से मेमोरी कन्सम्प्शन साधारण अवस्था में 10% तक और किसी-किसी वक़्त 45% तक कम हो सकता है।

इस नए क्रोम मे अब ऐसी सुविधा जोड़ी गयी है जिससे ब्राउज़िंग के दौरान फ्लैश बेस्ड एनिमेशन जो की विडियो नहीं हैं उन्हें ब्राउज़र खुद ही रोक देगा जिससे मेमोरी और बैटरी दोनों की ही बचत होगी। मगर वहीं गूगल ने सफाई देते हुए यह भी कहा है की सिर्फ क्रोम के भरोसे ना रहें आपके डिवाइस के बैटरी की बचत अन्य कई बातों पर भी निर्भर करती है। जिस पर ध्यान देना भी ज़रूरी है।

वैसे आपको बता दें की क्रोम का अपडेट कोई नई बात नहीं है, हम अभी क्रोम का 45वां वर्जन उपयोग कर रहे हैं और ये आए दिन नए नए वर्जन लॉन्च करता रहता है। फिर भी इस अपडेट को ज़रूर कर लें, क्यूंकी ये नए बदलाव आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -