Google Chrome का इस्तेमाल हो सकता है घातक, ऐसे फेक एड्रेस करें स्पॉट
Google Chrome का इस्तेमाल हो सकता है घातक, ऐसे फेक एड्रेस करें स्पॉट
Share:

अगर सही से इस्तेमाल न किया जा तो इंटरनेट आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. एक सुरक्षा कमी के तहत Google Chrome ब्राउजर में फेक एड्रेस बार बनाकर फिशिंग हमले किए जा रहे हैं. इस बग को जेम्स फिशर नाम के एक डेवलपर ने ढूंढा है. जेम्स ने बताया कि जब यूजर ब्राउजर पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करता है. तो Chrome मोबाइल ऐप एड्रेस बार को किस तरह गायब कर देता है. जेम्स ने इसे The Inception Bar मेथड कहा है. इसे फेक एड्रेस बार डिस्प्ले बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जब तक यूजर दूसरी वेबसाइट पर न चला जाएगा यह तब तक गायब नहीं होता है.

iPhone का पासवर्ड चुटकियों में होगा अनलॉक, ये है बेस्ट तरीका

UI दिखाने के लिए यूजर क्रोम ऐप को फोर्स कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्रोम ऐप ओपन करने के बाद फोन को लॉक करना है. और उसके बाद अनलॉक करना है.यह क्रोम ऐप विंडो को रिसेट कर देती है. इससे आप UI को देख पाएंगे. अगर URL फेक होगा तो आपको दो URL बार दिखाई देंगी. जो ऊपर की तरफ होगी वो असली बार होगी. इस स्टेप का उपयोग करके आप फेक बार को पहचान सकते है.

Xiaomi पॉप-अप सेल्फी स्मार्टफोन की फोटो आई सामने, ये हो सकते है फीचर

मल्टीपल टैब्स पर अगर आप काम कर रहे हैं तो आपको टैब आइकन के नंबर्स पर गौर से ध्यान देना होगा. इंसेपशन बार हमेशा गलत नंबर दिखाता है. क्रोम एंड्रॉइड में नई डार्क मोड फीचर के तहत इंसेपशन बार को स्पॉट करना बेहद आसान है. जब डार्क मोड इनेबल होगा तो URL बार और अन्य UI एलिमेंट्स ब्लैक में दिखाई देगा. वहीं, फेक URL व्हाइट में होगा. अगर आप नॉर्मल क्रोम मोबाइल UI थीम इस्तेमाल कर रहे हैं. तो URL ब्लैक में फेक दिखाई देगा.

Qualcomm के चिपसेट में है बड़ी कमी, हैकर के निशाने पर लाखो फ़ोन

असली एड्रेस बार को यह यूजर को देखने की अनुमति नहीं देता है. जेम्स ने इसे साबित करने के लिए एक डेमोन्सट्रटेड प्रूफ भी दिया है. इस बग के जरिए यूजर की जानकारी चुराने के लिए लार्ज-स्केल फिशिंग कैंपेन चलाए जा रहे हैं. जेम्स ने यह बताया है कि किस तरह से कोई वेबसाइट फेक एड्रेस बार का इस्तेमाल कर यूजर को वहां ले जाया जाता है जहां उसे नहीं होना चाहिए। यह सब इसलिए हो पाता है क्योंकि क्रोम के मोबाइल वर्जन में जो UI है वो पेज स्क्रॉल डाउन करने के साथ गायब हो जाता है.

सेल में सस्ते दाम पर बिका रहा ये हाई क्वालिटी कैमरा स्मार्टफोन, जानिए डिस्काउंट प्राइस

इस भयानक बीमारी को बताएगा स्मार्टफोन का गेम, लाखो यूजर ने किया डाउनलोड

इस कंपनी के कर्मचारी को लेकर ट्राई में शिकायत, Jio Giga फाइबर से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -