जानें गूगल ने अपने डूडल में किसे किया याद
जानें गूगल ने अपने डूडल में किसे किया याद
Share:

Quantum Mechanics में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले नोबल पुरस्कार विजेता Max Born के 135वें जन्म दिवस पर आज गूगल अपने पेज पर उनका डूडल बना उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. गूगल ने अपने इस डूडल में Max Born की तस्वीर भी शामिल की है. कहा जाता है कि अगर Max Born ना होते तो शायद Quantum Mechanics का विकास संभव नहीं हो पाता. ऐसा माना जाता है कि Quantum mechanics के बिना, मेडिकल क्षेत्र का विकास जैसे मेडिकल इमेजिंग उपकरण या एमआरआई जैसे आविष्कार, सपना मात्र ही रह जाते.

गौरतलब है कि Max Born एक जर्मन भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे.उन्हें सन 1954 में भौतिकी के क्षेत्र में अपने असीम योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. आपको बता दें कि मैक्स बोर्न का जन्म वर्ष 1882 में आज ही दिन जर्मन साम्राज्य का हिस्सा रह चुके बिस्लाऊ में हुआ था. हालांकि अब ये हिस्सा पोलैंड के अंदर आता है. Max Born ने ब्रसेला यूनिवर्सिटी से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की थी जबकि उन्होंने अपनी पीएचडी की डिग्री गॉटिंगेन विश्वविद्यालय से हासिल की थी.

हालांकि Max Born की जिंदगी में कई उतार चढाव भी आये. जर्मनी में नाजिज्म के उदय के साथ Born को सन 1933 में जर्मनी से निकल ब्रिटैन में शिफ्ट होना पड़ा. इसके बाद डॉ. Born ने ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्राकृतिक फिलोफी के प्रोफेसर का पद संभाला जहाँ से वह सन 1954 में रिटायर हो गए.

 

799 वाले प्लान में कौन बेहतर एयरटेल या जियो?

प्रेस्टीज ने लॉन्च किया नया वाटर प्यूरीफायर

कुछ ही समय में शुरू हो रही सैमसंग 'Happy Hours' सेल

Acer ने लॉन्च किया WMR हेडसेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -