गूगल कैलेंडर को लेकर बड़ी खबर, आपके डेटा की हो सकती है चोरी

गूगल कैलेंडर को लेकर बड़ी खबर, आपके डेटा की हो सकती है चोरी

काफी सिक्यॉर दुनियाभर में गूगल की सेवाओं को माना जाता है. यूजर्स को विश्वास है कि गूगल पर उनका डेटा पूरी तरह सेफ है. हालांकि टेक्नॉलजी के इस दौर में हैकर्स के लिए किसी भी सर्विस को हैक करना अब कुछ खास मुश्किल नहीं रह गया है. ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि अब हैकर्स ने गूगल कैलेंडर के जरिए यूजर्स के डेटा की चोरी शुरू कर दी है. अगर आप अपने स्मार्टफोन में गूगल कैलेंडर सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है. एक रिपोर्ट के अनुसार यह एक नए तरीके का स्कैम है जिसमें हैकर्स अब यूजर के पासवर्ड और लॉगइन की डीटेल की पूरी जानकारी ​हासिल कर लेते है.

आज Mi 9T और Mi 9T Pro होगा लॉन्च, जानिए कीमत

कोई भी यूजर आपके साथ मीटिंग शेड्यूल गूगल कैलेंडर यूज करके कर सकता है. मीटिंग सेट करने के साथ ही आपके जीमेल अकाउंट में एक ई-मेल नोटिफिकेशन आता है. हैकर्स इसी ई-मेल के जरिए हैकिंग को अंजाम दे रहे हैं. साइबर सिक्यॉरिटी फर्म कैस्पर्स्की ने भी यूजर्स को ऐसे स्कैम से सावधान रहने को कहा है. इस स्कैम में हैकर यूजर्स को कैलेंडर मीटिंग इन्विटेशन भेजते हैं. ई-मेल में मीटिंग रिक्वेस्ट के साथ ही एक मलीशस लिंक भी मौजूद रहता है. इस लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स को किसी दूसरी वेबसाइट पर डायरेक्ट कर दिया जाता है. जहां से हैकर यूजर्स के लॉगइन की जानकारी चुरा लेते हैं.

आज दोपहर 12 बजे से Redmi Note 7 Pro बेस्ट ऑफर के साथ सेल में होगा उपलब्ध

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कैस्पर्स्की के अनुसार इस स्कैम को करने वाले हैकर जीमेल के स्पैम फिल्टर को बाइपास करने की पूरी कोशिश करते हैं. स्पैम फिल्टर के बाइपास होने के बाद उनके द्वारा भेजे गए ई-मेल सीधे यूजर के इनबॉक्स में पहुंचते हैं. ऐसा होते ही गूगल सर्विस यूजर को इनबॉक्स में आए ई-मेल का नोटिफिकेशन देती है. इनबॉक्स में आए इन ई-मेल को खुद गूगल के ऐंटीस्पैम मॉड्यूल डिटेक्ट नहीं कर पाते और हैकर्स का काम आसान हो जाता है.

भारत में Motorola One Vision जल्द होगा लॉन्च, ये है डेट

ऐसे स्कैम को पहचानना थोड़ा मुश्किल आमतौर पर होता है, लेकिन सावधान रहने से इससे काफी हद तक बचा जरूर जा सकता है. अगली बार जब भी आपको किसी अनजान गूगल कैलेंडर इन्विटेशन मिले तो आप उसे डिलीट कर दें. साथ ही बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको उस ई-मेल में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है. इसके अलावा अगर आपने किसी चीज के लिए रजिस्टर किया है तो उस वेबपेज पर जाने के लिए हमेशा नए टैब का इस्तेमाल करें. ताकि आपका डेटा सुरक्षित रहे.

Samsung Galaxy M40 हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

Mi Super Sale में इन स्मार्टफोन पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट

Google Maps : टैक्सी के गलत रूट पकड़ने पर, मिलेगा अलर्ट