Google ने किया शाओमी के इस एप को ब्लॉक, निजी जानकारी कर रहा था हैक
Google ने किया शाओमी के इस एप को ब्लॉक, निजी जानकारी कर रहा था हैक
Share:

 देश के कई पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गए थे, जिसके बाद से ही सोशल मीडिया कंपनियों पर डाटा की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठे थे। इतना ही नहीं हैकर्स भी अब एप, मैसेज और वीडियो के तहत लोगों को निशाना बना रहे हैं। इसके साथ ही निजी जानकारी लीक या चोरी करते हैं। इसके अलावा, भारत सरकार समेत कई फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियों ने डाटा हैकिंग के खिलाफ कई कड़े कदम उठाएं है। अब जानकारी सामने आई है कि दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के एक एप को ब्लॉक कर दिया गया है।
 

गूगल ने क्विक एप को किया ब्लॉक - दरअसल, टेक कंपनी गूगल ने चीनी कंपनी शाओमी के क्विक एप्स (Quick apps) को प्रोटेक्ट पॉलिसी के तहत ब्लॉक कर दिया है। यह जानकारी शाओमी के कई उपभोक्ता ने ट्विटर पर ट्वीट कर शेयर की हैं। वहीं, यह एप यूजर्स की कॉल, फोटो, वीडियो और मैसेज जैसी निजी जानकारी को हैक करता था।

 

क्विक एप ने यूजर्स की जानकारी को किया हैक - रिपोर्ट के अनुसार, शाओमी के क्विक एप ने अप्रैल में कई उपभोक्ता की अनुमति के बिना फोन में कई थर्ड पार्टी एप्स डाउनलोड किए थे। साथ ही इस एप ने यूजर्स के फोन की आईएमआई, आईएमएसआई, सिम नंबर, ऑडियो, वीडियो, कॉल्स और मैसेज को ट्रेक किया था। इसके अलावा एप ने एनालेटिकल डैशबोर्ड के जरिए उपभोक्ता की सारी जानकारी अपने सर्वर पर पहुंचाता था। एक तरफ , दूसरी तरफ इस एप ने स्क्रीन और ब्राउजर को लॉक करने की कोशिश की थी।

क्विक एप गूगल प्ले स्टोर पर नहीं है उपलब्ध - शाओमी का क्विक एप अब गूगल प्ले स्टोर पर जारी नहीं है। इसके अलावा, यह एप शाओमी के एमआईयूआई इकोसिस्टम पर मौजूद है, परन्तु इसको अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

गूगल ने अक्टूबर में इन एप्स को प्लेटफॉर्म से हटाया - जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने अक्टूबर में अपने प्लेटफॉर्म से Feel Camera HD, Filter Photo Frame, Lens Flares, Magic Effect, QR Code Scanner, Super Mark, Photo Effect Pro, Art Filter, Lie Detector prank और New Hair Fashion जैसे एप्स को हटा दिया गया था। 

भारत में लॉन्च हुए नए ट्रैकिंग डिवाइस, अब चोर नहीं चुरा पायेगा आपका सामान

WhatsApp ने किये ये नए फीचर्स पेश, उपभोक्ताओं को मिली राहत

सलमान खान ने शूटिंग के दौरान की मस्ती, दबंग 3 का मेकिंग वीडियों आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -