पीएम मोदी से चर्चा के बाद Google का बड़ा ऐलान, भारत में करेगा 75,000 करोड़ का निवेश

पीएम मोदी से चर्चा के बाद Google का बड़ा ऐलान, भारत में करेगा 75,000 करोड़ का निवेश

नई दिल्‍ली: दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने सोमवार को भारत में 10 अरब डॉलर (भारतीय मुद्रानुसार 75,000 करोड़ रुपए) का निवेश करने का ऐलान किया है। गूगल द्वारा इस निवेश के ऐलान से पहले पीएम मोदी और सुंदर पिचई ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की है। गूगल ने कहा कि यह निवेश पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के टारगेट को पूरा करने में मदद करेगा।

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच में यह बेहद अहम कदम है, जो निवेशक गंतव्‍य के रूप में भारत के खुलेपन और आकर्षकता को दर्शाता है। गूगल के CEO सुंदर पिचई ने कहा कि गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड का ऐलान करते हुए मुझे बेहद प्रसन्नता हो रही है। इसके जरिए, हम अगले 5 से 7 वर्षों के अंदर भारत में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। हम यह निवेश ईकोसिस्‍टम इनवेस्‍टमेंट में इक्विटी इनवेस्‍टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के माध्यम से करेंगे।

गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम में पिचई ने कहा कि निवेश का यह निर्णय भारत के भविष्‍य और इसकी डिजिटल इकोनॉमी में कंपनी के विश्वास को प्रदर्शित करता है। पिचई ने बताया कि निवेश को भारत के डिजिटलीकरण के चार प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा। इसमें हर भारतीय को उसकी भाषा में किफायती रूप से सूचना तक पहुंच प्रदान करना, भारत की विशिष्‍ट आवश्यकताओं के लिए नए उत्‍पादों और सेवाओं का निर्माण, कारोबारों को मजबूत बनाने और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, शिक्षा एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में सामाजिक भलाई के लिए टेक्‍नोलॉजी एवं आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस का फायदा उठाना शामिल हैं।

अब इंटरनेट में नहीं होगा भेदभाव ! टेलीकॉम कंपनियों पर TRAI का बड़ा एक्शन

बेरोज़गारों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, 40 हज़ार फ्रेशर्स को नौकरी देगी ये दिग्गज कंपनी

अमेरिका की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने Jio Platforms में किया बड़ा निवेश, अंबानी ने जताई ख़ुशी