क्या आप भी फेसबुक गूगल पर ऑनलाइन रहकर देखते हैं पोर्न? अब हो जाइए सावधान

क्या आप भी फेसबुक गूगल पर ऑनलाइन रहकर देखते हैं पोर्न? अब हो जाइए सावधान

आज के समय में लगभग हर कोई पोर्न देखता है और फिर हिस्ट्री क्लियर करके ये सोचते है कि इस बारे में किसी को पता नहीं चलेगा. अगर आप भी उनमे से एक है तो ये खबर आपके लिए ही है. अगर आपको ये लगता है की आप पोर्न देखेंगे और किसी को पता नहीं चलेगा तो आप गलत हैं। इंटरनेट पर जितनी भी पॉर्न वेबसाइट्स हैं वो अपने यूजर्स की जानकारी गूगल और फेसबुक के साथ ही दूसरी टेक कंपनियों को भी शेयर करती हैं। ऐसा यूजर्स की ऑनलाइन ऐक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। और अगर आपको लगता है की आप incognito मोड में पॉर्न देखेंगे तो आप ट्रैक नहीं हो सकते है तो आपको बता दे की incognito मोड में भी आपको ट्रैक किया जा रहा है।

रिसर्चर्स ने एक ग्रुप ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि उन्होंने दुनियाभर की 22,484 पोर्न वेबसाइट्स को स्कैन किया और पाया कि ये सभी साइट्स अपने यूजर्स के डेटा को थर्ड पार्टी कंपनियों को शेयर कर रही हैं। ऐनालिस्ट्स ने यह भी बताया कि इनमें से 93 प्रतिशत वेबसाइट्स ऐसी हैं जो औसतन सात डोमेन के साथ यूजर्स के डेटा को शेयर कर रही हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि केवल 17 प्रतिशत अडल्ट वेबसाइट ऐसी हैं जो एनक्रिप्शन का इस्तेमाल करती हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार 74 प्रतिशत पॉर्न वेबसाइट्स ऐसी भी थीं जिन्हें गूगल और उसकी कंपनियां ट्रैक कर रही थीं। इतना ही नहीं लोगों का सबसे फेवरिट सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक भी रिसर्चर्स की स्कैनिंग में हर 10 में से 1 पॉर्न साइट की ट्रैकिंग करता मिला। ट्रैकिंग कर यूजर्स के इन डेटा का गूगल और फेसबुक क्या करते हैं इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि रिसर्चर्स का कहना है कि गूगल और फेसबुक पॉर्नोग्रफी वेबसाइट से लिए गए यूजर डेटा का इस्तेमाल ऐडवर्टाइजिंग प्रोफाइल डिवेलप करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे।

इस बारे में गूगल के एक प्रवक्ता ने न्यू यॉर्क टाइम्स से कहा, 'हम यूजर्स के यौन इच्छा या ऑनलाइन ऐक्टिविटी के आधार पर किसी भी प्रकार के ऐडवर्टाइजिंग प्रोफाइल को डिवेलप करने में यकीन नहीं रखते। इसके साथ ही किसी भी अडल्ट कॉन्टेंट वाली वेबसाइट्स हम पर गूगल ऐड्स दिखाने के खिलाफ हैं'। फेसबुक की बात करें तो फेसबुक ने कहा कि बिजनस परपस के लिए अडल्ट वेबसाइट को ट्रैक करने की इजाजत कंपनी नहीं देती।

Oppo A9 को लेकर ग्राहकों का इंतजार हुआ खत्म, बहुत किफायती प्राइस में हुआ लॉन्च

भारत में Oppo का बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन होगा पेश, कई खासियतों की वजह से है आकर्षक

Google Doodle : चाँद पर पहले कदम को कर रहा सेलिब्रेट