नींद का भरपूर आनंद लेने के लिए फायदेमंद है ये टिप्स
नींद का भरपूर आनंद लेने के लिए फायदेमंद है ये टिप्स
Share:

नींद का हमारी सेहद से गहरा सम्बन्ध है आपके ठीक समय पर डिनर करने और टीवी या और किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल न करने के बावजूद भी, बिस्तर पर जाने पर आपको रात में ठीक से नींद नही आती है और आप परेशान हैं कि आपके नींद न आने का क्या कारण है? तो हो सकता है की इसके लिए आपका बेड या कमरे का तापमान या फिर आपके कमरे की लाइटें ज़िम्मेदार हों।

हल्का डिनर करें

आपने अपने डिनर में क्या खाया है इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपने अपना डिनर कब किया है। डॉ स्वाति के अनुसार, सोने से दो घंटे पहले डिनर करने से यह हमारे पाचन के लिए भी सही रहता है और इससे हमें अच्छी नींद भी आती है। हालांकि आपको अपने डिनर में हल्का भोजन ही लेना चाहिए, सोने से पहले ज्यादा खा लेने से आपको अपच और पाचन से जुड़े कई और बीमारियाँ हो सकती हैं।

सही बेड का इस्तेमाल करें

अगर आपका बेड बहुत ज्यादा नरम है तो इससे आपके शरीर में दर्द हो सकता है और आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है, इसकी जगह थोड़े कम मुलायम गद्दे का प्रयोग करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें की आपके गद्दे में किसी तरह की कोई गाँठ न हो। तकिये हमेशा आरामदायक होने चाहिए, न बहुत ज्यादा मुलायम न ज्यादा कठोर बल्कि ऐसे होने चाहिये की आपकी गर्दन को पर्याप्त सहारा दे सकें। बेडशीट के लिए आप सूती कपड़ों का ही इस्तेमाल करें।

सही तापमान बनाये रखें

अच्छी नींद के लिए आपके कमरे का तापमान बिलकुल सही होना चाहिए न ज्यादा ठंडा न ज्यादा गरम। 50% आद्रता के साथ 25 डिग्री सेल्सियस, सोने के लिए किसी कमरे का सबसे उपयुक्त तापमान है। सारी रात अपने रूम हीटर को चालू रखने से आपके कमरे की हवा में नमी कम हो जाती है जिससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए जब आपके कमरे का तापमान एकदम सही हो जाए तो आप अपने रूम हीटर को बंद कर दें यही तरीका आप अपने एसी के लिए भी अपनायें।

रोजाना नियमित समय पर बिस्तर पर जायें

एक पुरानी कहावत है की जल्दी सोना और जल्दी  उठना इंसान को स्वस्थ और समझदार बनाती है। आपके सोने और उठने का समय निश्चित होना चाहिए। रोजाना सोने के समय को बदलने से आपकी नींद प्रभावित होती है। सही समय पर सोने से आपका शरीर और दिमाग दोनों सही रहते हैं। आपको रोजाना सात घंटे सोना ही चाहिए।

जाने कितना जरुरी है प्रोटीन लेना, शाकाहारी में प्रोटीन के विकल्प

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के इस इंडेक्स में फिसला भारत, मिला 68 वां स्थान

इस एक आसान से करे शरीर के टोक्सिन बाहर, जाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -