अच्छी खबर! इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 32 हजार अध्यापकों की होगी भर्ती

Jun 23 2021 06:01 PM
अच्छी खबर! इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 32 हजार अध्यापकों की होगी भर्ती

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार आने वाले वर्ष में मार्च तक उच्च प्राथमिक तथा प्राथमिक स्तर के 32 हजार से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति करेगी। सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को यह ऐलान किया। बनर्जी ने बताया कि उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 5-8) में कम से कम 14,000 खाली पदों तथा प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-4) में 10,500 रिक्तियों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया अक्टूबर में दुर्गा पूजा से पहले पूरी हो जाएगी। मार्च 2022 तक प्राथमिक शिक्षकों के तकरीबन 7,500 और पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

सीएम ने बताया, अगले वर्ष मार्च तक लगभग 32 हजार अध्यापकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि नियुक्तियां मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएंगी तथा किसी लॉबिंग की आवश्यकता नहीं होगी। सीएम ने आगे कहा, जिन्होंने परीक्षा पास की है वे नौकरी के लिए पात्र हैं। अदालती मामलों की वजह से नियुक्तियां अटकी हुई थीं। कलकत्ता हाई कोर्ट ने फरवरी में प्राथमिक शिक्षकों के लिए भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम पाबंदी लगाने का आदेश दिया था। 

वही यह आदेश नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थियों द्वारा दायर याचिकाओं के पश्चात् पारित किया गया था, जिन्होंने पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मेरिट सूची में उनका नाम नहीं आने के पश्चात् विसंगतियों का आरोप लगाया था। हाई कोर्ट ने बाद में पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि योग्य अभ्यर्थियों को नहीं छोड़ा जाए और भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाए। कलकत्ता हाई कोर्ट ने आरम्भ में आयोग को 10 मई तक साक्षात्कार सूची प्रकाशित करने के लिए कहा था। बाद में अदालत को कोरोना महामारी को देखते हुए उन्हें कुछ और वक़्त दिया था।

बंगाल में फर्जी नौकरी रैकेट का हुआ भंडाफोड़, पुलिस ने 4 अपराधियों को किया गिरफ्तार

एसजेएसबी बैंक में निम्न पदों पर जारी हुए आवेदन, जानिए क्या है अंतिम तिथि

सीआरपीएफ एसी के इन पदों पर मिल रहा है शानदार मौका, जानिए क्या है अंतिम तिथि