यूट्यूब यूजर्स के ​लिए बड़ी खबर, फ़ोन पर स्ट्रीम कर सकेंगे फुल एचडी वीडियो
यूट्यूब यूजर्स के ​लिए बड़ी खबर, फ़ोन पर स्ट्रीम कर सकेंगे फुल एचडी वीडियो
Share:

यूट्यूब ने इसी वर्ष मार्च में भारत सहित विश्वभर के सभी देशों के लिए अपनी फुल एचडी+ क्वालिटी वीडियो को रिड्यूस करके HD 480p रेजोल्यूशन कर दिया था। कंपनी ने यह निर्णय COVID-19 संकट में इंटरनेट पर लोड को कम करने के लिए लिया था। क्योंकि COVID-19 संक्रमण लोग लॉकडाउन की वजह से घरों में बंद थे तथा यूट्यूब पर अपना वक़्त गुजार रहे थे। ऐसे में इंटरनेट पर भी बहुत लोड बढ़ रहा था, जिसे देखते हुए कंपनी ने फुल एचडी क्वालिटी को बंद कर दिया था। किन्तु अब इंडियन यूजर्स के लिए मोबाइल पर फुल एचडी वीडियो क्वालिटी उपलब्ध करा दी गई है। 

यूट्यूब ने मार्च से जून तक देश में मोबाइल डाटा तथा ब्रॉडबैंड दोनों उपभोक्ता को सिर्फ को 480p क्वालिटी की ही वीडियो स्ट्रीम करने की स्वतंत्रता थी। किन्तु जुलाई में कंपनी ने ब्रॉडबैंड उपभोक्ता के लिए इस कैपेसिटी को बढ़ाकर फुल एचडी मतलब 1080p कर दिया है। वहीं अब कंपनी ने यह कैपेसिटी इंडियन मोबाइल डाटा उपभोक्ता के लिए भी बढ़ा दी है। जिसका अर्थ है कि अब ब्रॉडबैंड के साथ-साथ मोबाइल उपभोक्ता भी 1080p वीडियो कैपेसिटी का फायदा उठा सकेंगे। 

यूट्यूब द्वारा किए गए ऐलान के अनुसार, अब उपभोक्ता 720p तथा 1080p फुल एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग का लाभ उठा सकते हैं। किन्तु स्पष्ट कर दें कि अभी भी 4K क्वालिटी पर वीडियो स्ट्रीम नहीं किया जा सकता। किन्तु आशा है कि फुल एचडी के पश्चात् अब कंपनी शीघ्र ही 4K वीडियो स्ट्रीम को भी आरम्भ करेगी। आपको बता दें कि बैंडविथ में परिवर्तन करने वाली अकेली कंपनी यूट्यूब ही नहीं थी। बल्कि फेमस ओटीपी प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो तथा नेटफ्लिक्स ने COVID-19 संकट में फुल एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग को बंद कर दिया था। 

ट्रिपल रियर कैमरे के साथ बाजार में इस स्मार्टफोन ने दी दस्तक, जानिए क्या है खासियत

अब एक शानदार कलर वेरिएंट में लॉन्च होगा Redmi Note 9, जानिए क्या है इसकी कीमत

बेहतरीन ऑफर्स के साथ वापस आया सैमसंग 'द 8k फेस्टिवल', मिलेगी ये सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -