सीनियर सिटिजंस के लिए अच्छी खबर! बैंक ने बढ़ाई स्पेशल FD स्कीम खोलने की डेडलाइन
सीनियर सिटिजंस के लिए अच्छी खबर! बैंक ने बढ़ाई स्पेशल FD स्कीम खोलने की डेडलाइन
Share:

कोरोना महामारी के बीच सीनियर सिटिजंस के लिए अच्छी खबर आई है। बैंकों ने सीनियर नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्सड डिपॉजिट स्कीम की घोषणा की थी जिसकी डेडलाइन 30 जून को समाप्त हो रही थी। मगर अब कई बैंकों ने इस डेडलाइन को तीन माह बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने की घोषणा की है। देश का पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक SBI, HDFC Bank तथा बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस डेडलाइन को 30 सितंबर तक बढ़ाया है।

सीनियर सिटीजन्स के लिए राहत:- 
SBI, HDFC Bank, ICICI Bank तथा (Bank Of Baroda) बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीनियर सिटीजन्स के लिए खास एफडी स्कीम आरम्भ की थी। इसके तहत बैंकों ने सीनियर नागरिकों के लिए 5 वर्ष या उससे ज्यादा के कार्यकाल के लिए खास एफडी योजनाएं पेश की थीं। इन स्कीम में सीनियर सिटीजन्स को आम एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज प्राप्त होता है। गौरतलब है कि ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजन को अधिक इंट्रेस्ट रेट ऑफर करता है। मगर खास एफडी में उस ब्याज दर पर एडिशनल इंट्रेस्ट रेट का लाभ दिया जा रहा है।

SBI वीकेयर डिपॉजिट स्पेशल FD स्कीम:-
पब्लिक सेक्टर के देश के सबसे बड़े बनिक SBI ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मई 2020 में एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम का ऐलान किया था। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को 5 वर्ष से ज्यादा अवधि वाले एफडी पर 0.80 फीसदी अधिक दर से ब्याज प्राप्त होगा। इस वक़्त आम जनता को 5 वर्ष की एफडी पर 5.40 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। मगर वरिष्ठ नागरिकों को खास स्कीम के तहत 5 वर्ष से ज्यादा अवधि वाले एफडी पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा।

Bank of Baroda विशेष FD योजना:-
BoB 'स्पेशल सीनियर सिटीजंस एफडी स्कीम' के तहत सिनियर सिटीजन्स को 100 बेसिस प्वाइंट मतलब 1% ज्यादा ब्याज दे रहा है। बैंक 5 वर्ष से 10 वर्ष की FD पर सीनियर सिटीजंस को 6.25% की सालाना दर से ब्याज दे रहा है। ये योजना सीनियर नागरिकों के लिए अच्छी योजना है।

इंजीनियरिंग छोड़ मछली पालन करने लगा युवक, हर साल कमा रहा 16 लाख

आज फिर भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमतें, भारी बढ़ोतरी ने बढ़ाई समस्यां

सेबी ने गोफर्स्ट और आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के आईपीओ पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -