तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा
तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा
Share:

देहरादून: भारतीय धर्मग्रंथों में धार्मिक यात्रा मतलब तीर्थयात्रा की बहुत महत्वत्ता है। ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में कभी न कभी चार धाम की यात्रा अवश्य करना चाहते हैं। वैसे, धार्मिक ग्रंथों में बद्रीनाथ, द्वारका, जगन्नाथ पुरी एवं रामेश्वरम की चर्चा चारधाम के तौर पर की गई है। वहीं, उत्तराखंड में बद्रीनाथ के अतिरिक्त केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री भी इन धामों में सम्मिलित हैं।

उत्तराखंड सरकार की तरफ से पहली बार चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (Accident Insurance Cover) दिया जाएगा। दरअसल, बीते कुछ सालों में अलग-अलग कारणों से इन चारधाम की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की मौत की घटनाएं बढ़ी हैं। उत्तराखंड स्थित बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री में अगर किसी तीर्थयात्री का हादसे में आकस्मिक निधन होता है, तो मानव उत्थान सेवा कमेटी की मदद से मंदिर कमेटी बीमा की सुविधा देगी। बीमा की रकम का भुगतान यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से किया जाएगा।

केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर समिति (KBTC) के मीडिया इंचार्ज हरीश गौड़ ने बताया कि आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा कमेटी की तरफ से तीर्थयात्रियों को बीमा कवर यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड प्रदान करेगा। इस समिति की स्थापना उत्तराखंड के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने की है। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) के प्रेसिडेंट अजेंद्र अजय ने मानव उत्थान सेवा कमेटी के फाउंडर एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर बीमा कवर की खबर भी दी है।

अग्निपथ: उपद्रवियों ने फूंक डाली 9 ट्रेनें, लगभग 50 करोड़ होती है एक ट्रेन की कीमत

यहां पर निकली कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

कल बंद रहेगा ये राज्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -