किसानों के लिए खुशखबरी, कमलनाथ सरकार ने शुरू की नई पहल
किसानों के लिए खुशखबरी, कमलनाथ सरकार ने शुरू की नई पहल
Share:

इंदौर: किसानों की सुविधाओं के लिए उसकी हेल्थ प्रोफाइल तैयार होती यह तो अपने सुना होगा. लेकिन, अब किसान के खेतों की भी हेल्थ प्रोफाइल तैयार होगी. सभी किसान के लिए इससे अच्छी बात और क्या होगी. यह खबर किसानों के लिए बहुत ही अच्छी मानी जा रही है. इसमें शुभ-लाभ (खेत की कुंडली) नाम से एक मोबाइल एप तैयार किया गया है. यह एप किसानों को अपने खेत, अपनी मिट्टी की सेहत के बारे में तकनीकी रूप से जानने में न केवल मदद करेगा, इसी के साथ कई और उपयोगी जानकारी भी देगा. जिसमें मौसम के बदलाव, फसलों की बीमारी और मंडी के भाव भी मिलेंगे.

जिला प्रशासन ने जिले के किसानों के लिए यह अनूठी पहल की है. जिससे जिले के 1.34 लाख किसान लाभान्वित हो सकेंगे. इस एप की लॉन्चिंग 28 फरवरी को मुख्यमंत्री कमल नाथ करेंगे. वहीं, किसान इस एप को डाउनलोड कर इस एप का लाभ उठा सकेंगे. किसान को इस एप में अपने स्वॉइल हेल्थ कार्ड का नंबर डालना होगा. इसके पश्चात् एप खुद बताएगा कि खेत की मिट्टी में किस प्रकार के पोषक तत्वों की कमी है? मिट्टी को किन तत्वों की कितनी आवश्यकता है? मिट्टी की सेहत के हिसाब से कौन-सी फसलें उगाना बेहतर साबित होगा

कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव के अनुसार जिस तरह अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र में आईटी का उपयोग हो रहा है, उसी प्रकार कृषि क्षेत्र में भी इसका प्रयोग कर किसानों की फसलों की लागत कम कर आय बढ़ाना चाहते हैं. जिले के किसान इसका उपयोग कर अपनी खेती की योजना बना सकेंगे. उन्हें यह पता चल सकेगा कि कौन से खेत में कौन सी फसल बोने पर अधिक लाभ मिलेगा.

इस एप के माध्यम से किसानों को यह भी पता चलता रहेगा कि नेशनल बीज कॉर्पोरेशन, बीज निगम, एग्रीकल्चर कॉलेज और अनुसंधान केंद्रों के पास किस वैरायटी के कौन से बीज उपलब्ध हैं. उप संचालक कृषि विजय चौरसिया ने बताया है कि इस एप से आने वाले दो-तीन दिन के मौसम की भी जानकारी भी  मिलती रहेगी. जैसे कब बारिश होगी, बादल रहेंगे, तापमान बढ़ेगा या घटेगा, तेज हवा चलेगी, कितनी स्पीड रहेगी जैसी सूचना भी मिलती रहेगी. जिससे किसान पहले से तैयार होकर अपनी फसल को बचा सकेगा या योजना बना सकेगा. यह इंदौर के अतिरिक्त  देवास, उज्जैन, धार, खरगोन, खंडवा जैसी मंडियों के भाव भी लाइव मिलते रहेंगे. किसानों के लिए उपयोगी अन्य नोटिफिकेशन भी एप पर आते रहेंगे.

Airtel, Vodafone और Jio के इन सस्ते प्लानों में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग

धारा 370 खत्म करके पूरे देश में होगा एक संविधान लागू

मल्टी-सिटी स्क्रीनिंग में फिल्म 'थप्पड़' को मिली सराहना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -