सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द बढ़ेगा डीए और वेतन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि सरकार एक बार फिर महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार पहले ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में 28 प्रतिशत की वृद्धि कर चुकी है। हालांकि, नई रिपोर्ट्स के मुताबिक डीए में और 31 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। डीए जिसे पहले 17 प्रतिशत पर सेट किया गया था, को बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया था और जुलाई 2021 में प्रभावी होने की उम्मीद थी। इससे पहले, ऐसे शुरुआती संकेत थे कि प्रशासन ने डीए को और 3% बढ़ाने की योजना बनाई है। इस वृद्धि का मतलब है कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को न केवल उनके डीए में बल्कि उनके समग्र वेतन में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

सरकार ने पहले जनवरी 2020 में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की, उसके बाद उसी वर्ष जून में 3% की वृद्धि की। इस साल जनवरी में, DA को एक और 4% वृद्धि प्राप्त हुई, जो कुल मिलाकर 17 प्रतिशत हो गई। 11 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 28 फीसदी पर था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जून 2021 के लिए डीए वृद्धि को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, हालांकि, एआईसीपीआई जून के आंकड़े 3% की वृद्धि का सुझाव देते हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि 1 जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 के बीच सरकार कोई DA बकाया नहीं देगी।

डीए दरों में बदलाव के साथ, लगभग 48 लाख लाभार्थी होंगे जो केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और पूरे भारत में लगभग 65 लाख पेंशनभोगी हैं। इससे पहले, अपने कर्मचारियों को कुछ राहत देने के लिए, केंद्र ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) में बढ़ोतरी की, जिसने इसे प्रति माह 105 रुपये से 210 रुपये की सीमा में रखा। दरें अप्रैल 2021 से प्रभावी थीं। इसका उद्देश्य उस समय लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों को लाभ पहुंचाना था।

आज मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में फिर बरसेंगे बादल

टोक्यो पैरालिंपिक्स: भाविना पटेल की जीत पर गदगद हुए राष्ट्रपति और PM मोदी

राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन भाविना पटेल ने रचा इतिहास, करवा दी भारत की चांदी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -