जल्द ही बिहार में होगा विकास, हटाया जाएगा विरासती कचरा
जल्द ही बिहार में होगा विकास, हटाया जाएगा विरासती कचरा
Share:

पटना: बिहार के शहरों को कचरे के उन ऊंचे-ऊंचे ढेरों से मुक्ति मिल चुकी है। यह कूड़े के वे ढेर हैं, जो वर्षों से बढ़-बढ़कर पहाड़ बनते जा रहे है। राजधानी पटना से इसकी शुरुआत होती जा रही है। राज्य में सबसे पहले विरासत कचरे (लीगेसी वेस्ट) के ट्रीटमेंट का कार्य पटना से शुरू किया जाने वाला है। जिसके लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पटना के बाद मुजफ्फरपुर में विरासत कचरे के ट्रीटमेंट का कार्य शुरू हो चुकी है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) विरासत कचरे को लेकरबहुत ही नाज़ुक है। ट्रिब्यूनल का आदेश है कि सभी शहरी निकाय अपने यहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स-2016 का सख्ती से पालन सुनिश्चित किए जाने वाले है। यह नियमावली कचरा और मलबा प्रबंधन से जुड़ चुके है। राज्य के शहरी निकायों पर बात की जाए तो इस दिशा में कार्य तो शुरू हुआ है मगर मंजिल अभी बहुत दूर है। किसी भी शहर में कचरा प्रबंधन की उचित व्यवस्था न होने की वजह से कूड़े के बड़े-बड़े ढेर लग गए हैं। वर्षों या यूं कहें कि दशकों से लग रहे इन ढेरों को विरासत कचरा नाम दिया जा चुका है।

लीगेसी वेस्ट के इन ढेरों की वजह से जल और वायु दोनों तरह का प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। लंबे वक़्त  से सड़ रहे कचरे ने भूगर्भ जल तक को प्रभावित  कर रहा है। जिसके अतिरिक्त उसमें जहरीली गैस बनने की वजह से हमेशा कचरे के यह ढेर सुलगते रहते हैं। नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश पर पटना ने लीगेसी वेस्ट के उपचार की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फिर मुजफ्फरपुर और बाकी शहरों में भी इसे किया जाने वाला है।

बेरिया में लगेगा प्लांट: जंहा इस बात का पता चला है कि पटना नगर निगम की ओर से विरासत कचरे के बायो मायनिंग विधि से उपचार के लिए एजेंसी चयन को आवेदन जारी किए जा चुके है। बेरिया में 300 टन क्षमता का प्लांट स्थापित कर दिया गया है। प्लांट स्थापित करने के साथ ही उसके ऑपरेशन और मेंटीनेंस भी एजेंसी को करना होगा। जिसके अतिरिक्त वहां कंपोस्ट बनाने का प्लांट भी लग जाएगा। इसके लिए 10 मार्च को प्री-बिड मीटिंग आयोजित की गई है।

हैदराबाद में अंतरराज्यीय गांजा बेचने के गिरोह का भंडाफोड़, 8 लोग हुए गिरफ्तार

केरल: राहुल गांधी ने कन्याकुमारी में लगाए पुशअप्स

मुरादाबाद में आवारा कुत्तों का आतंक, 2 दिनों में 85 लोगों को काटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -