इंदौर टेस्ट के बीच आई गुडन्यूज़, रैंकिंग में नंबर-1 बना ये भारतीय खिलाड़ी
इंदौर टेस्ट के बीच आई गुडन्यूज़, रैंकिंग में नंबर-1 बना ये भारतीय खिलाड़ी
Share:

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पुरुषों की नवीनतम ICC टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। हाल ही में नंबर-1 बने एक्सपीरियंस्ड इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन को उन्होंने नीचे उतार दिया है। अश्विन ने अपने हालिया प्रदर्शन की बदौलत यह स्थान हासिल किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत की शानदार जीत में 6 विकेट (3/57 & 3/59) चटकाए थे। उन्हें दो स्थान का फायदा हुआ है। वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की करीबी हार के पश्चात् एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए।

36 वर्षीय अश्विन ने पहली बार 2015 में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज होने का सम्मान हासिल किया था। तत्पश्चात, वह कई बार शीर्ष पर जगह बना चुके हैं। अश्विन ने दिल्ली में भारत की जीत में बड़े विकेट चटकाए थे। उन्होंने पहली पारी के एक ही ओवर में मार्नस लाबुशेन एवं स्टीव स्मिथ को लौटाया था। इसके पश्चात् अश्विन ने एलेक्स कैरी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा था।

दूसरी पारी में इस सदाबहार ऑफ स्पिनर ने फिर से टॉप पांच में से तीन विकेट निकाले, जबकि उनके स्पिन-गेंदबाजी साथी रवींद्र जडेजा ने दूसरे छोर से बाकी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था। अश्विन के समीप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर नंबर-1 पर बने रहने का अवसर है। अश्विन के अभी 864 रेटिंग्स प्वाइंट हैं, जबकि जेम्स एंडरसन के 859 रेटिंग्स प्वाइंट हैं। बीते 3 सप्ताह में अश्विन तीसरे गेंदबाज हैं जो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। पिछली बार एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था। कमिंस नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरे टेस्ट में 10 विकेट चटकाने वाले जडेजा भी गेंदबाजी रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा एवं अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं। मतलब टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में भारत के 3 खिलाड़ी टॉप-10 में हैं। अश्विन नंबर-1 पर हैं, तो जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का लाभ हुआ है। वह अब नंबर-4 पर पहुंच गए हैं, उनके अतिरिक्त जडेजा भी नंबर-8 पर हैं। 

VIDEO! इंदौर में हैरानी भरा रहा तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन, खिलाड़ी भी रह गए दंग

महज 109 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया... क्या जीत पाएगी आज मैच

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होगा घमासान मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -