Good News: दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के अकाउंट में पैसे डालेगी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल, रिटायरमेंट फंड निकाय, इस दिवाली से पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY21) के लिए ब्याज दर जमा कर सकता है. बताया जा रहा है कि इसका फायदा 6 करोड़ लोगों को मिलेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार, EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज में वृद्धि को मंजूरी दे दी है और निकाय को अब वित्त मंत्रालय की मंजूरी की प्रतीक्षा है.

रिपोर्ट के अनुसार, नाम न बताने की शर्त पर दो सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इससे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को उनके महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत में वृद्धि के साथ अधिक पैसे आएंगे. हालांकि कुछ लोगों का तर्क है कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी महज प्रोटोकॉल का मामला है, EPFO इसकी मंजूरी के बगैर ब्याज दर को क्रेडिट नहीं कर सकता है. EPFO अपने बोर्ड के फैसले और आर्थिक स्थिति के आधार पर आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहा है.

मार्च में, बोर्ड ने वित्त वर्ष 2021 के लिए 8.5 फीसद भुगतान की अनुशंसा की थी. EPFO ने पिछले वित्त वर्ष में तक़रीबन 70,300 करोड़ रुपए की आय का अनुमान लगाया है, जिसमें उसके इक्विटी निवेश के एक हिस्से को बेचने से करीब 4,000 करोड़ रुपए शामिल हैं. 2020 में कोरोना के कहर के बाद EPFO ने मार्च 2020 में पीएफ ब्याज दर को घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया था. विगत 7 सालों में यह सबसे कम ब्याज दर है. वित्त वर्ष 2018-19 में ब्याज दर 8.65 फीसदी था. हालांकि वित्त वर्ष 2017-18 में यह केवल 8.55 फीसदी था. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए यह 8.5 फीसदी है.

बारिश के कारण हैदराबाद-विजयवाड़ा हाईवे पर लगा जाम

11 सितंबर को तेलंगाना की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का होगा आयोजन

शिक्षक दिवस पर गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है आज भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -