खुशखबरी: ICSE विद्यार्थियों को CISCE का तोहफा
खुशखबरी: ICSE विद्यार्थियों को CISCE का तोहफा
Share:

काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने अपने सिस्टम में बदलाव किया हैं. CISCE ने उत्तीर्ण होने के अंको  में कमी कर दी है. काउंसिल द्वारा आईसीएसई और आईएससी परीक्षा के लिए पास होने वाले प्रतिशत में तीन और पांच प्रतिशत की कमी कर दी है. नए सिस्टम के अनुसार परीक्षा आईसीएसई के विद्यार्थियों को पास होने के लिए 33 और आईएससी के विद्यार्थियों को 35 फीसदी अंक लाना आवश्यक होगा. फिलहाल यह सिस्टम वर्ष 2019 में लागू किया जाएगा.

इससे पूर्व आईएससी अर्थात 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 40 फीसदी अंक और आईसीएसई के विद्यार्थियों को 35 अंक तक लाना अनिवार्य रहता था. सीआईएससीई ने अपने सर्कुलर में कहा कि अन्य बोर्ड के साथ एकरुपता खत्म करने के लिए यह कदम उठाया गया है. काउंसिल के अनुसार यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कई बैठक करने के बाद लिया गया है.

साथ ही काउंसिल ने स्कूलों को अपनी आंतरिक परीक्षाओं में भी इसी मॉडल के नियम का पालन करने का आदेश दिया हैं. स्कूलों को इस मॉडल नियम का पालन अगले वर्ष से करना होगा. आपको जानकारी के लिए बता दे कि कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए 33 फीसदी और 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए पासिंग मार्क्स 35 फीसदी होंगे.

दिसंबर में हो सकती हैं आरओ-एआरओ भर्ती

BCI की परीक्षा पर मंडरा रहा साया

करियर बदल रहे हैं, तो ध्यान दे इन बातों पर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -