इस बार खरीफ सीजन में होगी बंपर पैदावार, जाने कारण
इस बार खरीफ सीजन में होगी बंपर पैदावार, जाने कारण
Share:

नई दिल्लीः देश में लंबे समय से चल रहे सूखे के कारण खेती की हालत काफी दयनीय हो चुकी थी। कम बारिश के चलते पैदावर में नुकसान होता था। नतीजतन किसानों की आत्महत्या बढ़ गयी। मगर इस बार उनके लिए राहत है। इस साल मानसून में अच्छी बारिश हुई है। जिसके कारण खेतों में फसल लहलहा रही है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि देश में इस बार अच्छी पैदावार होगी। कृषि मंत्री ने बताया कि अगस्त में मानसून की बरसात बहुत अच्छी और व्यापक रही, जिसका असर खरीफ सीजन की फसलों पर पड़ा है।

30 अगस्त के आंकड़ों के मुताबिक धान की रोपाई का रकबा 354.84 लाख हेक्टेयर हो चुका है, जो पिछले साल के 372.42 लाख हेक्टेयर के मुकाबले बहुत कम अंतर से पीछे है। दलहन फसलों का बोआई आंकड़ा भी 126 लाख हेक्टेयर है, जो पिछले वर्ष इसी अवधि तक के 131.54 लाख हेक्टेयर आंकड़े के करीब पहुंच चुका है। जबकि मोटे अनाज वाली फसलों का रकबा बीते साल के मुकाबले मामूली रूप से पीछे है।

उम्मीद की जा रही है कि अच्छी पैदावर से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में रौनक आएगी। लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी। जिससे बाजार में मांग बढ़ेगी। जो मंदी से निपटने में मददगार साबित होगा। बता दें कि किसानों का मुद्दा काफी संवेदनशील रहा है। इश मुद्दे पर राजनीति भी खूब हुई है। किसानों की कर्ज माफी का मुद्दा चुनावों में काफी गर्म रहा है।

चालान से इन दो राज्यों की पुलिस हुई मालामाल

इस कंपनी ने दूध की कीमतों में किया इजाफा

डिजिटल मीडिया सेक्टर में एफडीआई का डीएनपीए ने किया स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -