19 अप्रैल को है गुड फ्राइडे, जानिए क्या था प्रभु ईसा का अंतिम संदेश
19 अप्रैल को है गुड फ्राइडे, जानिए क्या था प्रभु ईसा का अंतिम संदेश
Share:

आप सभी को बता दें कि गुड फ्राइडे शोक का पर्व इस साल 19 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा. ऐसे में कहा जाता है इस दिन ईसाई धर्म के गुरु भगवान व प्रवर्तक को सूली पर चढ़ा दिया गया था इसी के साथ इस दिन इनको कई भयानक यातनाएं दी गई इनके सिर पर कांटो का ताज पहनाया गया व किले इनके शरीर पर गाड़ी गई. ऐसे में गुड़ फ्राईडे के दिन इन यातनाओं को सहते हुए इन्होंने अपने प्राण त्याग दिये और प्रभु ईसा ने उस समय हो रहें अत्याचारों का विरोध किया था जिस कारण रोम के सैनिकों ने इनको घोर यातना देते हुए सूली पर लटका दिया. वहीं सूली पर लटकाये जाते समय ये लोगों को प्रेम, क्षमा का संदेश देते हुए सूली पर चढ़ गए और इस कारण से शोक भरे इस दिन को गुड फ्राइडे कहते हैं.

इस दिन को अलग अलग जगहों पर अलग अलग नाम से जाना जाता है जिसमें गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे या ईस्टर फ्राइडे आदि कई नामें से इस दिन को पुकारते हैं. प्रभु ईसा मसीह को जब सूली पर चढ़ाया जा रहा था उस समय उनके अन्तिम शब्द थे 'हे ईश्वर इन्हें क्षमा करें, क्योंकि ये नहीं जानते कि ये क्या कर रहे हैं.' 

इसके साथ ही इस समय इन्होंने अंतिम संदेश दिया और कहा किसी को क्षमा करना सबसे बड़ी शक्ति होती है. आप सभी को बता दें कि बाइबिल के अनुसार जब प्रभु ईसा अपने प्राण त्याग रहे थे तो उन्होंने ईश्वर को पुकारकर कहा कि ''हे पिता मैं अपनी आत्मा को तुम्हारे हाथों को सौंपता हूं. फिर उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए.'' इस दिन प्रभु ईसा के दिए गए उपदेशो और शिक्षाओं को याद किया जाता व गिरीजाघरों में प्रार्थना करते हैं.

आज है प्रदोष व्रत, जानिए क्यों किया जाता है यह व्रत

आज भूलकर भी ना करें धन का लेन-देन लेकिन जरूर करें यह शुभ काम

जानिए आज का शुभ मुहूर्त और पंचांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -