गुड फ्राइडे -सूली पर चढ़ते हुए ईसा मसीह के वो अंतिम शब्द
गुड फ्राइडे -सूली पर चढ़ते हुए ईसा मसीह के वो अंतिम शब्द
Share:

हमारे इस भारतवर्ष के लोग व्रत, त्यौहार, जयंती ,पुण्यतिथि ,उत्सव इन सभी की काफी महत्वता समझते है और इन्हें बड़े ही धूमधाम के साथ मानते है.इसी के चलते आज लोग गुड फ्राइडे मना रहे है. बताया जाता है की आज के दिन ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और उन्होंने प्राण त्यागे थे, बाइबिल के अनुसार, उस दिन शुक्रवार यानी फ्राइडे था. इसलिए इस दिन को गुड फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है. यह अंग्रेज़ी कैलेंडर के हिसाब से प्रायः अप्रैल के महीने में पड़ता है. इस दिन ईसा मसीह ने अमानवीय यातनाएं सहते हुए मानवता के लिए अपने प्राण त्याग दिए थे.

गुड फ्राइडे -सूली पर चढ़ते हुए ईसा मसीह के वो अंतिम शब्द -

जिस जगह ईसा को सूली पर चढ़ाया गया था, बाइबिल के अनुसार, वह स्थान गोलगोथा नामक एक ऊंचा टीला बताया गया है.बताया जाता है की जब ईसा अपने प्राण त्याग रहे थे तो वे बिलकुल भी घबराएं हुए नहीं थे.न ही उन्हें अपनी इस देह के लिए कोई आशा थी की उनके प्राण बचा लिए जाएं.उस वक्त तो केवल एक ही आवाज थी की हे परम पिता परमेश्वर मैं अपनी आत्मा अब तुम्हारे हाथों सौंपता हूं.' ऐसा कहते ही प्राण त्याग दिए.इसलिए कहते है की इस नाशवान जगत में केवल सत्य है तो वह है ईश्वर, इससे बढ़कर और कुछ भी नहीं.

गुड फ्राइडे की महत्वता को जानें-
बहुत लोग ईसा मसीह के बलिदान के लिए 40 दिन तक उपवास भी रखते हैं, इसे लेंट भी कहा जाता है. वहीं कई लोग सिर्फ शुक्रवार को व्रत रखकर प्राथना करते हैंं.यह दिन प्रभु ईसा के उपदेशों और उनकी शिक्षाओं और वचनों को न केवल याद करने का दिन है, बल्कि उन्हें अमल लाने के लिए प्रेरित होने का दिन है.

ईसा के प्राण त्यागते वक्त हुई अनोखी घटनाए-
बाइबिल के अनुसार लोग कहते हैं की जब ईसा मसीह सूली पर चढ़े रहे और यातना सहते रहे. उस समय आखिरी तीन घंटों के दौरान दोपहर से अपराह्न 3 बजे तक पूरे देश में अंधेरा सा छाया गया और जब एक चीख के साथ उन्होंने ईश्वर को पुकारा और अपने प्राण त्यागे, तब उसी समय एक जलजला (भूकंप) सा आया, ऐसा प्रतीत हुआ जैसे पूरी पृथ्वी उलट -पलट हो गई हो.

14 अप्रैल -आज के दिन हुआ था चीन में प्रथम बौद्ध विश्व सम्मेलन

आज डॉ. भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती, होंगे कई आयोजन

देश को संविधान देने वाले बाबा साहब को शत-शत नमन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -