स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए रखें अपने खान-पान का ख्याल

स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए रखें अपने खान-पान का ख्याल

सभी लड़कियां लंबे खूबसूरत और घने बाल पाना चाहती हैं. अपने बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां तेल, शैंपू, मेंहदी, अंडा, शिकाकाई और महंगे महंगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आपको पता है बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर प्रोडक्ट्स के साथ साथ स्वस्थ खानपान का होना भी जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे पोषण युक्त आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके बाल लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे. 

1- नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें. ऐसा करने से बाल लंबे और खूबसूरत हो जाते हैं. अखरोट में बायोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ मजबूत भी बनाती है. रोजाना अखरोट का सेवन करने से बालों के झड़ने और दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है. 

2- हरी सब्जियां जैसे- पालक, ब्रोकली आदि में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा स्प्राउट्स का सेवन करने से भी बाल लंबे और खूबसूरत हो जाते हैं. 

3- स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए दूध और नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को झड़ने से बचाती है. नारियल पानी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है. 

4- अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें आयरन,  सल्फर, ज़िंक और सेलेनियम भी मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत और प्रॉब्लम फ्री ही रखते हैं. हफ्ते में तीन चार बार अंडे का सेवन करने से बाल स्वस्थ और खूबसूरत रहते हैं.

 

बेदाग खूबसूरती पाने के लिए करें गुलाब जल का इस्तेमाल

चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा

पिंपल्स और झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए इस तरह बनाएं होममेड ऑयल मॉइश्चराइजर