गोमूत्र की पैकेजिंग से भारतीयता की मार्केटिंग
गोमूत्र की पैकेजिंग से भारतीयता की मार्केटिंग
Share:

गोमूत्र: आधुनिक दौर में यह नाम सुनने में युवाओं को कुछ अजीब सा लगता है। हां, अब तो गोबर से आंगन लीपने का चलन भी नहीं रहा और न ही उस तरह से अब मकान ही बना करते हैं। मगर गोबर से लीपे हुए घर और आंगन में रहना काफी सुकूनभरा होता था। इन घरों में गर्मियों के दिनों में अधिक गर्मी लगने की परेशानी भी नहीं होती। गोमूत्र भी काफी गुणकारी है मगर उस पर राजनीति का अधिकार हो गया है।

राजनीतिक तौर पर उसे आंगन शुद्ध करने और लोगों को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। हालांकि गोमूत्र कई औषधियों में भी कारगर है। इससे किया जाने वाला उपचार बेहद कारगर होता है। गोमूत्र में अनेक औषधीय गुण हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने और कई मंत्रियों ने इसके गुणों के बारे में बताया है। इस गोमूत्र से यदि फर्श की सफाई की जाए तो यह किसी फिनाईल या अन्य क्लीनर से काफी अच्छा होता है।

गोमूत्र कीटाणुओं का नाश करने वाला भी होता है इतना ही नहीं इसके उपयोग से कई तरह के रोग नहीं होते। मगर अब इसके आधुनिक उपयोग की आवश्यकता है। मसलन इस द्रव्य का उपयोग कर हम इसका आधुनिक द्रव्य बना सकते हैं जिससे एक नया अन्वेषण हो सकता है।

हमारी इस तरह की कारगर औषधियों को अब आकर्षक रैपर प्रदान करने की जरूरत है। यदि इन्हें आकर्षकता प्रदान की जाएगी तो आधुनिक दौर में इनके उपयोग का चलन बढ़ेगा। वैसे अब गोमूत्र से बनने वाली औषधियों की पैकेजिंग में कुछ बदलाव आया है जो इस दिशा में एक चरण माना जा सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मामले में आगे भी तरक्की हो पाएगी।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -