+

दक्षिण भारत में चलेगी 'गोल्डन चैरियट ट्रेन', होंगी ये विशेष सुविधाएं

Nov 19 2019 05:34 PM
दक्षिण भारत में चलेगी 'गोल्डन चैरियट ट्रेन', होंगी ये विशेष सुविधाएं

नई दिल्ली: विश्व विख्यात शाही रेलगाड़ी महाराजा (पैलेस ऑन व्हील्स) की तर्ज पर अब दक्षिण भारत मे भी 'गोल्डन चेरियट ट्रेन" (Golden Chariot train) का संचालन किया जाएगा. IRCTC ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी है. IRCTC के अनुसार, गोल्डन चैरियट के लिए रेल मंत्रालय ने कर्नाटक सरकार के साथ करार किया है. 18 कोच की इस लग्ज़री ट्रेन में 44 गेस्ट रूम होंगे, जिनमें 84 यात्री एकसाथ सफर  कर सकेंगे. 

यह भारत की सबसे लग्ज़री ट्रेन्स में से एक होगी. इतना ही नहीं यह ट्रेन इतिहास, संस्कृति और वाइल्ड लाइफ से सम्बंधित दक्षिण भारत के दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी कराएगी. जानकारी के अनुसार, गोवा से लेकर बांदीपुर, मैसूर, चिकमंगलूर, हम्पी, बीजापुर जैसी जगहों को इसके रुट में शामिल किया गया है. गोल्डन चैरियट मार्च 2020 से शुरू होगी. आपको बता दें कि सभी प्रदेशों के सामने प्रधानमंत्री ने आंतरिक टूरिज्म बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

रेल राज्यमंत्री सुरेश अगड़ी ने कहा कि रेलवे प्रयास करेगा कि भारत की इस शानदार लग्ज़री ट्रेन का किराया लोगो की पहुँच में रहे. आपको बता दें कि 23 वर्ष पूर्व बड़ी लाइन की पैलेस ऑन व्हील्स को तैयार किया गया था. तभी से यह ट्रेन देश और विश्व के पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय रही है. पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की 'डू बिफोर डाई' सूची में भी शामिल है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, बनी 9 लाख करोड़ के मार्केट कैपिटल वाली देश की पहली कंपनी

इनकम टैक्स का भुगतान करना अब और भी आसान, बैंकों के चक्कर लगाने से मिलेगी निजात

अमेरिका की सख्त निगरानी ने फार्मा उद्योग को किया परेशान, दवाईयों पर पड़ रहा बुरा असर