हाईकोर्ट से गोल्डन बाबा को झटका, नहीं कर सकेंगे शाही स्नान

Feb 10 2019 01:19 PM
हाईकोर्ट से गोल्डन बाबा को झटका, नहीं कर सकेंगे शाही स्नान

प्रयागराज: मध्य प्रदेश के विख्यात गोल्डन बाबा बसंत पंचमी पर संगम में शाही स्नान नहीं कर पाएगे। इलाहाबाद उच्च न्यायलाय ने गोल्डन बाबा को बड़ा झटका देते हुए उनकी संगम में शाही स्नान करने की याचिका को ख़ारिज कर दिया है। अदालत ने कहा है कि, अगर वे स्नान करना चाहते हैं तो सामान्य नागरिकों की तरह वे संगम स्नान कर सकते हैं। उन्हें स्नान के दौरान कोई सरकारी सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी और साथ ही वह किसी भी तरीके की कानून व्यवस्था को बाधित नहीं करेंगे।

पूर्वोत्तर से एक सहयोगी ने दी एनडीए छोड़ने की धमकी, हाथ से फिसल सकते हैं ये राज्य

दरअसल, जूना अखाड़े से सम्बंधित गोल्डन बाबा ने कुछ वक़्त पहले अखाड़े से बगावत कर दी थी, जिसके बाद उन्हें अखाड़े से निकाल दिया गया था। परंपरा के मुताबिक, अखाड़े के संत ही शाही स्नान कर सकते हैं। चूंकि गोल्डन बाबा किसी भी अखाड़े के मेंबर नहीं हैं इसलिए उन्हें कुंभ मेला प्रशासन ने शाही स्नान की मंजूरी नहीं दी थी जिसके विरुद्ध गोल्डन बाबा ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की और खुद के शाही स्नान करने की मंजूरी मांगी थी।

युवाओं को यहां मिलेगी 70 हजार रु सैलरी, सलाहकार के पद हैं खाली

उल्लेखनीय है कि गोल्डन बाबा देश के विख्यात संतों में से एक है, किन्तु हमेशा विवादों में रहते हैं। इनके शरीर पर सोने के भारी भरकम  आभूषणों देखे जा सकते हैं। अपने शरीर पर ढेरों सोने के गहने पहनने की वजह से ही इनका नाम गोल्डन बाबा के रूप में प्रख्यात है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय में गोल्डन बाबा की याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया गया है कि कुंभ मेला क्षेत्र में मारपीट के मामले में गोल्डन बाबा पर शाही स्नान पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था, जबकि इसके अलावा इन पर कई आपराधिक मामले भी दर्ज हैं और 3 में तो उन्हें सजा भी हो चुकी है।

खबरें और भी:-

भारत से चीनी खरीदेंगे कई देश, बड़ी निर्यात की संभावनाएं

NHAI में सीधी भर्ती, कुल इतने पदों पर निकली नौकरी

आज शुरुआत के साथ ही शेयर बाजार में नजर आई बढ़त