नए साल में सोने की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी
नए साल में सोने की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी
Share:

हमेशा अनिश्चित समय में निवेश के लिए सोने को एक सुरक्षित ठिकाना माना जाता है, ताजा प्रोत्साहन उपायों और कमजोर यूएसडी की उम्मीदों के बीच, अगले साल अधिक चमक और यहां तक ​​कि 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ने की संभावना है। 2020 में कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न आर्थिक और सामाजिक अनिश्चितताओं ने सोने को एक सुरक्षित आश्रय के रूप में सुर्खियों में बदल दिया। पीली धातु की कीमत एमसीएक्स पर 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अगस्त में 2,075 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

वैश्विक मौद्रिक नीतियों में एक तीव्र मोड़ जिसके कारण कम ब्याज दर परिदृश्य और अभूतपूर्व तरलता 2019 के मध्य में शुरू हुई, ने सभी प्रमुख मुद्राओं में सोने की कीमत को बढ़ावा दिया जिससे निवेशकों के लिए पीली धातु आकर्षक हो गई। "वर्ष (सोना के साथ) 39,100 रुपये (प्रति 10 ग्राम) और अमरीकी डालर 1,517 (एक औंस) के साथ शुरू हुआ। महामारी के लिए घुटने की झटका प्रतिक्रिया अल्पकालिक थी, क्योंकि घरेलू कीमत 38,400 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गई थी, जहां यह लगातार बढ़ी थी। सभी तरह से रु. 56,191 इसके बाद प्रदान की जाने वाली उत्तेजना ने घरेलू बाजार में निवेश की खरीद में तेजी से वृद्धि की, "कमट्रेंडज रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज के सीईओ ज्ञानशंकर थियागराजन ने जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कोरोनोवायरस वैक्सीन की संभावनाओं और आर्थिक पुनरुद्धार पोस्ट कोविड-19 के बावजूद सोने के लिए दृष्टिकोण मजबूत बना हुआ है, मुख्य रूप से ताजा उत्तेजक उम्मीदों के कारण। उन्होंने कहा- "अधिक प्रोत्साहन के कारण डॉलर कमजोर हो सकता है और इससे सोने की कीमतें एक बार फिर बढ़ सकती हैं।"

अब ITR भरना हुआ और भी आसान, SBI की इस सर्विस से चुटकियों में भरें इनकम टैक्स

भारतीय रुपया 73.52 प्रति USD पर हुआ शुरू

मुंबई-अहमदाबाद के बीच नहीं दौड़ेगी देश की पहली मेट्रो ! रेलवे ने बनाया ये प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -