अचानक इतना सस्ता हो गया सोना, जानिए नया भाव
अचानक इतना सस्ता हो गया सोना, जानिए नया भाव
Share:

सोने का भाव काफी वक़्त से एक दायरे में बनी हुई हैं. सोने का भाव अब 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया हैं. बीते महीने मजबूत मांग के पश्चात पीली धातु पर दबाव बना हुआ है. नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में सोने में कुछ मजबूत खरीदारी देखने को मिली थी. बीते महीने की शुरुआत में सोने की कीमत 61,800 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. किन्तु अब मजबूत अमेरिकी डॉलर की वजह से पीली धातु में 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा की गिरावट आई है. 

रिद्दीसिद्धि बुलियंस (RSBL) के प्रबंध निदेशक पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि 13 जून को अमेरिकी फेड की बैठक से पहले सोने का भाव तकरीबन 60,000 रुपये पर हैं. उन्होंने कहा कि कई प्रकार की अटकलें लगाई जा रही हैं कि निरंतर 10 बार वृद्धि के बाद क्या फेड जून की बैठक में ब्याज दर को रोकेगा या अपने आक्रमक रवैये को बरकरार रखेगा. इसके अतिरिक्त, बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, गर्मी परंपरागत रूप से सोने के दामों के लिए एक कमजोर मौसम है. क्योंकि पीली धातु की मांग को बढ़ावा देने के लिए निकट भविष्य में कोई महत्वपूर्ण कारण दिखाई नहीं देते हैं. साथ ही, वैश्विक इक्विटी बाजारों में खरीदारी ने भी कीमती धातुओं की सुरक्षित खरीद के लिए नजरिए को सरल बना दिया है. 

घर बैठे ऐसे चेक करे भाव:-
आपको बता दें आप इन दामों को सरलता से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है तथा आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप नवीनतम दाम चेक कर सकते हैं। बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप पेश किया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

गया 23वीं पासिंग आउट परेड: 82 जवानों ने ली राष्ट्रसेवा की शपथ, आर्मी में लेफ्टिनेंट बना ट्रक ड्राइवर का बेटा सुखविंदर

अचानक शादी के कार्यक्रम के बीच आ गया मगरमच्छ और फिर जो हुआ...

ओडिशा ट्रेन हादसा: अब तक नहीं हो पाई 82 शवों की पहचान, DNA रिपोर्ट की प्रतीक्षा में परिजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -