धनतेरस के अगले दिन सस्ता हुआ सोना, यहाँ चेक करें 10 ग्राम का भाव

नई दिल्ली: धनतेरस के एक दिन बाद आज भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. रूप चतुर्दशी के दिन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिसंबर वायदा सोने का दाम 0.32 फीसदी गिर गया है. वहीं, दिसंबर वायदा चांदी का भाव 0.11 फीसदी टूटा है. बता दें कि धनतेरस के दिन खोई चमक वापस हासिल करते हुए सोने के आभूषणों और सिक्कों की बिक्री कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच गई थी. धनतेरस पर पूरे देश में तक़रीबन 75,000 करोड़ रुपये की बिक्री हुई. लगभग 15 टन सोने के आभूषण बिके.

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बताया है कि ज्वैंलरी इंडस्ट्री महामारी के कारण आई मंदी से उबरा है. कैट ने बताया कि इसमें दिल्ली में 1,000 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र में लगभग 1,500 करोड़ रुपये, यूपी में लगभग 600 करोड़ रुपये की अनुमानित बिक्री शामिल है. दक्षिण भारत में, करीब 2,000 करोड़ रुपये होने की बिक्री होने का अनुमान है. ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन आशीष पेठे के मुताबिक, जैसे-जैसे इकॉनमी में सुधार हो रहा है, भारत में खुदरा सोने की खरीदारी दिवाली के दौरान मजबूत रहने की संभावना है.

बुधवार को MCX पर दिसंबर वायदा सोने का भाव 151 रुपये लुढ़ककर 47,417 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. सोने की कीमतें गत वर्ष के अगस्त के हाई लेवस से तक़रीबन 8,783 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे हैं. अगस्त में सोने का भाव 56,200 रुपये के स्तर को छुआ था.

छोटी दिवाली पर पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए आज का भाव

डाबर का दूसरी तिमाही का मुनाफा 4.6 फीसदी से बढ़कर हुआ इतना

दिवाली पर विश्व का पहला अनोखा थिएटर शुरू करने जा रहा Reliance, जानिए क्या होगा ख़ास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -