सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, फिर भी 10 हज़ार रुपए सस्ता बिक रहा गोल्ड
सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, फिर भी 10 हज़ार रुपए सस्ता बिक रहा गोल्ड
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक बाजार से मिल रहे सकारात्मक संकेतों के बीच सोमवार को घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर वायदा सोने का दाम 0.33 फीसदी बढ़ गया. सोने की तरह ही चांदी में भी मजबूती देखने को मिली. दिसंबर वायदा चांदी की कीमत 1 फीसदी से अधिक उछल गई. वैश्विक बाजार में, चीन की एवरग्रांडे (Evergrande) पर अनिश्चितता के चलते सोने की कीमतें 1,750 डॉलर से ज्यादा हो गईं, जिससे कीमती धातु की सुरक्षित-हेवन अपील को बढ़ावा मिला है.

पिछले कारोबारी सत्र में, सोना 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 6 महीने के निचले स्तर पर था, जबकि चांदी 1.4 फीसदी टूटी थी. गत वर्ष  56,200 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूने के बाद इस साल सोना अस्थिर रहा है. गोल्ड की कीमत अभी भी रिकॉर्ड उच्च स्तर से 10,000 रुपये कम है. MCX पर सोमवार को अक्टूबर वायदा सोने का भाव 152 रुपये मजबूत होकर 46,147 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वैश्विक बाजारों में सोना हाज़िर 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ 1,757.79 डॉलर प्रति औंस हो गया. 

अमेरिकी डॉलर में गिरावट आने की वजह से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है. डॉलर इंडेक्स आज 0.12% गिरकर 93.22 पर था. वहीं, दिसंबर वायदा चांदी की कीमत में शानदारी तेजी रही और यह 628 रुपये मजबूत होकर 60,583 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमत 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ 22.61 डॉलर प्रति औंस हो गई.

वित्त सचिव ने किया खुलासा- कब होगी LIC के IPO की लिस्टिंग

डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है भाव?

जल्द ही 75 रु लीटर हो सकता है पेट्रोल, निर्मला सीतारमण ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -