लगातार चौथे दिन गिरे सोने के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

नई दिल्ली: अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति बैठक आरंभ होने से पहले वैश्विक बाजार में सोने की कीमत स्थिर बनी हुई है. मंगलवार को वैश्विक बाजार में सोना हाज़िर 1780.86 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा, वहीं सोना वायदा में थोड़ा परिवर्तन दिखा और यह 1780.10 डॉलर प्रति औंस पर बिका. इस बीच डॉलर की कीमतों में वृद्धि के कारण सोने में मांग थोड़ी कम दिखी. अब वैश्विक बाजार में निवेशकों की नजर फेड की मौद्रिक नीति पर है. हालांकि इसमें किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है.

घरेलू बाजार में मंगलवार को सोना लगातार चौथे दिन गिर गया. MCX में सोना गिर कर 47456 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं चांदी 68,709 रुपये की दर से बिका. सोना पिछले हफ्ते 48,400 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. यह पिछले दो माह का उच्चतम स्तर था. MCX में सोने को 47,100 रुपये पर समर्थन मिल सकता है और 47,700 पर रेजिस्टेंस. चांदी में भी गिरावट का रुझान हो सकता है. इसे 68.100 रुपये पर समर्थन मिल सकता है और 69,000 पर रेजिस्टेंस. दिल्ली बाजार में सोमवार को सोना 81 रुपये की गिरावट के साथ 46,976 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था.

पूरी दुनिया में सोने के भाव में मिलाजुला रुख देखने को मिल रहा है. अमेरिकी और यूरोपीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी का दौर शुरू हो सकता है. वहीं जिन देशों में कोविड संक्रमण थोड़ा नियंत्रित हैं, वहां शेयर बाजार समेत दूसरे खतरे वाले निवेश माध्यमों में निवेशकों का रुझान बढ़ता दिख रहा है.

तय हुआ बैंकों के MD और CEO का कार्यकाल, RBI ने जारी किया आदेश

लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों से ऑटो ईंधन और विमानन टरबाइन ईंधन की बिक्री में आई गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर के बाद भी प्रभावित नहीं हुई भारत में स्मार्टफोन की बिक्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -