सोने-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट
सोने-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Share:

नई दिल्ली: सोना-चांदी की कीमतों में आज जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. सोने का भाव आज 1091 रुपये की गिरावट के साथ 46556 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसी के साथ  इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के द्वारा जारी रेट के मुताबिक. चांदी के भाव में भी बड़ी गिरावट आई है. 2,702 रुपये की गिरावट के साथ ही सोमवार को एक किलो चांदी की कीमत 64025 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. 

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक, आज 24 कैरेट सोने का भाव 4656.00 रुपये प्रति एक ग्राम है. इसी के साथ 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 4264 रुपये प्रति ग्राम हो गई है. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में SMS के माध्यम से आपको भाव मिल जाएंगे. इसके साथ ही ताज़ा अपडेट्स के लिए आप www.ibja.co पर देख सकते हैं.

बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, किन्तु 24 कैरेट सोने की ज्वेलरी नहीं बनती है. आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का उपयोग किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. यदि आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिलाया जाता है. ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से संबंधित 5 प्रकार के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानिए आज के भाव

पति संग मालदीव घूमने निकली सना खान, एयरपोर्ट पर पढ़ी नमाज

1 सितम्बर से पहले जरूर कर लें यह काम, वरना PF अकाउंट में जमा नहीं होगा पैसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -