सोने-चांदी की कीमतों में जोरदार गिरावट, यहाँ जानिए आज के भाव
सोने-चांदी की कीमतों में जोरदार गिरावट, यहाँ जानिए आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: ग्लोबल मार्केट में कीमती धातुओं में गिरावट के रुख के बाद देश की राजधानी में सोमवार को सोने की कीमत 152 रुपये गिरकर 48,107 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, पिछले सत्र में इसकी कीमत 48,259 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। वहीं, अगर चांदी की बात करें, तो इस दौरान चांदी में भी 540 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है और यह 69,925 रुपये प्रति किलो रह गई है।

पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 70,465 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। वैश्विक बाजार में सोने की कीमत 1,883 डॉलर प्रति औंस पर रही, जबकि चांदी का दाम 27.55 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर था। अमेरिका और चीन के बाजार में सुधार आने से भारतीय हीरा उद्योग में इस वर्ष 20 फीसदी एक्सपोर्ट बढ़ने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने बताया कि भारत से एक्सपोर्ट होने वाले तराशे हीरे का 75 फीसदी हिस्सा अमेरिका और चीन में जाता है।

कोरोना महामारी के दबाव से उबरने का प्रयास कर रहा भारतीय हीरा उद्योग दूसरी छमाही से तेजी पकड़ सकता है और 2021 में निर्यात 20 अरब डॉलर रह सकता है। बता दें कि गत वर्ष 16.4 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट हुआ था, जो 2019 के मुकाबले 12 फीसदी कम था। कोविड संक्रमण की दूसरी लहर बीतने पर हीरा उद्योग में काम करने वाले कर्मचारियों की वापसी होगी, जिससे उत्पादन में भी गति आएगी।

ओडिशा के प्रख्यात उद्योगपति हिमांशु दास ने दुनिया को कहा अलविदा

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने पॉलिसीधारकों के लिए 867 करोड़ रुपये के बोनस की घोषणा की

ये बड़ा सरकारी बैंक भी हो सकता है प्राइवेट, सरकार कर रही विचार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -