सोना टूटा, लेकिन चांदी चमकी, जानिए आज क्या है कीमतें
सोना टूटा, लेकिन चांदी चमकी, जानिए आज क्या है कीमतें
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दबाव में डोमेस्टिक मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. चूंकि अमेरिकी बॉन्ड के यील्ड में वृद्धि हो रही है, इसलिए सोने में निवेश घट रहा है. यही कारण है कि इसकी कीमतें घट रही हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दबाव में कीमत घटने का असर यहां भी दिख रहा है.

दरअसल अमेरिका में सरकार के प्रयास से अर्थव्यवस्था में रफ्तार की संभावना नज़र आ रही है. इससे आने वाले दिनों में सोने के दाम बढ़ सकते हैं, क्योंकि निवेशक महंगाई की हेजिंग के लिए इसमें निवेश बढ़ा सकते हैं. बहरहाल, गुरुवार को MCX में सोने की कीमत 0.16 फीसदी यानी 74 रुपये घट कर 46,448 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए, वहीं चांदी वायदा 0.65 फीसदी चढ़ यानी 452 रुपये चढ़ कर 69,995 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए.

इसके पिछले सत्र में सोने में एक फीसदी की गिरावट आई और चांदी में 0.33 फीसदी की गिरावट आई. अगस्त में सोना 56,200 रुपये दस ग्राम पर चला गया था. उसके बाद यह 9000 रुपये गिर गया था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना लगातार गिर रहा है. गुरुवार को वैश्विक बाजार में सोना हाज़िर 0.3 फीसदी लुढ़ककर 1820.73 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. MCX गोल्ड में 46,220 रुपये पर सपोर्ट दिख रहा है और 48,060 पर रजिस्टेंस. भारत में गोल्ड ईटीएफ में जनवरी में वृद्धि दिखी थी.

लैपटॉप, टैबलेट और पीसी के Mfg को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उत्पादन के लिए बनाई जा रही है योजना

आज 5 बजे तक होगा शेयर बाजार में कारोबार, तकनीकी खराबी के कारण हुई देरी

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बिटकॉइन पर ' बड़ी चिंताएं ' जताईं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -