सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए नए भाव
सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए नए भाव
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वैक्सीन की खबरों के चलते दुनिया भर के निवेशकों ने सोने में बिकवाली करनी आरंभ कर दी है। दिल्ली में आज कारोबार के दौरान सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में सोना मंगलवार को 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। इससे पहले पिछले सत्र में सोना  49,618 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ठहरा था। 

वहीँ अगर चांदी की बात करें, तो यह बीते कारोबारी सत्र के मुकाबले 1,588 रुपये कम होकर 59,301 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। सोमवार को इसका भाव 60,889 रुपये प्रति किलोग्राम था। वैश्विक बाजार में सोना 1,830 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और चांदी 23.42 डॉलर प्रति औंस पर फ्लैट रही। भारत में सोने का इम्पोर्ट अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो गत वर्ष इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था। चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। भारत में सोने पर 12.5 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।
 
बता दें कि वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा वक़्त में भारत के पास 653 मेट्रिक टन सोना है। इसके साथ ही सबसे अधिक गोल्ड रिजर्व के मामले में भारत विश्व में 9वें स्थान पर आता है। यह उसके कुल विदेशी मुद्रा भंडार का 7.4 फीसदी है।

असम में वर्चुअल कोर्ट और ई-चालान परियोजना हुई शुरू

असम में बड़ी बैंक लूट, PNB की ब्रांच से 60 लाख रुपए ले उड़े लूटेरे

महामारी के कारण एयरबीएनबी को हुआ भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -